Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सरकारी आर्द्रभूमि भर अवैध इमारतें बनाने का चल रहा काम, लोगों ने की शिकायत, राजनीतिक बहस शुरू  

- Sponsored -

- Sponsored -


मालदा। सरकारी जल निकाय को अवैध रूप से मिट्टी डंप कर जमीन को भरकर अवैध इमारतें बनाने का काम चल रहा है। स्थानीय ग्रामीणों ने इलाके के एक व्यक्ति तफज्जुल हक के खिलाफ ऐसी शिकायत दर्ज कराई है। साहापुर ग्राम पंचायत के दक्षिण भातरा क्षेत्र के ग्रामीणों ने कुछ माह पूर्व ओल्ड मालदा के भूमि एवं भू-राजस्व विभाग को लोगों के हस्ताक्षर के साथ शिकायत भी की थी, लेकिन उसके बाद भी संबंधित विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। अंत में गांव के लोगों ने वेटलैंड को अवैध रूप से भरने और सरकारी जमीन पर भवनों के निर्माण की शिकायत डीएम नितिन सिंघानिया से की। मामले के संज्ञान में आने के बाद प्रशासन ने इस घटना कि जांच पड़ताल शुरू कर दी।
हालांकि आरोप है कि ओल्ड मालदा प्रखंड की जमीन और भू-राजस्व विभाग का हिस्सा घटना में शामिल हैं। ओल्ड मालदा प्रखंड के साहापुर ग्राम पंचायत के दक्षिण भातरा गांव में काफी सरकारी जमीन है। आरोप है कि कुछ बीघा वेटलैंड को अवैध रूप से भर दिया गया है। उसके बाद उस सरकारी जमीन पर रातों-रात अवैध ईमारत निर्माण कार्य चल रहा है। तफजुल हक उस इलाके का एक शख्स है जो इसके पीछे है। हालांकि तफज्जुल हक़ का कहना है कि सरकारी जमीन लंबे समय से ऐसे ही पड़ी हुई हैं। इसलिए मैंने यहां कमियों को भरने के बाद बच्चों के लिए एक अध्ययन भवन बनाने की पहल की। अब गांव वाले नाराज हैं और उन्होंने मेरे खिलाफ ऐसी शिकायत की है।
इस बीच, दक्षिण भातरा गांव के ग्रामीणों ने शिकायत की कि सरकारी जल निकाय का उपयोग कभी क्षेत्र के लोगों द्वारा विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता था। यहाँ तक कि गाँव का संचित वर्षा जल भी उस जलाशय में जाकर मिल जाता था। घर में पानी नहीं होने के कारण मवेशियों को तालाब में ले जाकर नहलाया जाता है। लेकिन अजीब तरह से अब सरकारी जलाशय भर रहा है। भवन का निर्माण विभिन्न बहाने से किया जा रहा है। हमने ओल्ड मालदा के भूमि एवं भू-राजस्व विभाग से इसकी शिकायत की। लेकिन कुछ भी काम नहीं आया। इस घटना के पीछे संबंधित विभाग का हाथ है। वरना गांव के उस शख्स में इतनी हिम्मत क्या आती। इस बीच ओल्ड मालदा में सरकारी आर्द्रभूमि को भरने को लेकर राजनीतिक बहस शुरू हो गई है। साहापुर ग्राम पंचायत की तृणमूल पार्टी के मुखिया अनिक घोष ने कहा कि ,”सरकारी जमीन भरकर काम करना बहुत ही अनुचित है। अगर किसी ने ऐसा किया है तो मामले की जांच होनी चाहिए। साथ ही हम शिकायत का मामला प्रशासन के उच्चाधिकारियों को भी भेजेंगे।
भाजपा के जिला महासचिव अमलान भादुड़ी ने भी घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि अगर प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई नहीं की तो भविष्य में आंदोलन होगा। पूर्व राज्य मंत्री और इंग्लिशबाजार नगरपालिका के अध्यक्ष कृष्णेंदु चौधरी ने कहा कि ऐसी आर्द्रभूमि को भरना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मैं पार्टी की ओर से जिला प्रशासन से उचित कार्रवाई करने को कहूंगा| ओल्ड मालदा ब्लॉक भूमि और भूमि राजस्व विभाग के अधिकारियों ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.