Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

देश के कई हिस्सों में बने बाढ़ जैसे हालात : इटावा में 4 बच्चों की मौत

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। मानसून अब जाने वाला है, लेकिन विदाई से पहले देशभर में एक बार बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। यूपी, एमपी, राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। गुरुवार को हुई भारी बारिश से दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे पर 5 KM लंबा जाम लगा रहा। UP के इटावा में भारी बारिश होने से एक मकान की दीवार गिर गई, जिसमें 4 बच्चों की मौत हो गई।
एमपी : शिवपुरी में बस्ती में घुसा मगरमच्छ
इंदौर-जबलपुर, ग्वालियर समेत 30 से ज्यादा शहरों में दो दिन से बारिश हो रही है। यह सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। अनूपपुर जिले में सोन नदी में गुरुवार को स्कूली विद्यार्थियों से भरी नाव पलट गई। सभी बच्चे नदी पार कर स्कूल जा रहे थे। नदी के दूसरे छोर पर पहुंचते ही नाव पानी में समा गई। नाव में 18 लड़कियां और 2 लड़के सवार थे। हालांकि, सभी बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया। वहीं, बालाघाट जिले में बच्चे स्कूल जाने के लिए उफनते नाले को पार कर रहे हैं। नाले में करीब तीन फीट पानी है। ऐसे में एक ग्रामीण विद्यार्थियों को कंधे पर बैठाकर और हाथ पकड़कर नाला पार करा रहा है। तेज बारिश के कारण शिवपुरी के वार्ड 7 गायत्री कॉलोनी बस स्टैंड रोड पर गुरुवार सुबह मगरमच्छ घुस गया। इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। लोगों ने मगरमच्छ के ऊपर कपड़ा व पॉलीथिन डाल दी। सुबह 10:00 बजे मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मगरमच्छ का रेस्क्यू किया। रेस्क्यू दल ने बताया कि मगरमच्छ को चांद पाठा झील में छोड़ दिया जाएगा। इस सीजन में करीब ऐसी एक दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं।
यूपी : आकाशीय बिजली गिरने से 2 की मौत
यूपी के 26 शहरों में गुरुवार को मूसलाधार बारिश हुई। कानपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 9 साल के बच्चे की मौत हो गई, जबकि पिता घायल हो गया। शाहजहांपुर में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई। आगरा में भी बारिश जारी रही। इसके चलते सड़कें धंस गई। वहीं, मथुरा में जलभराव होने से CM योगी आदित्यनाथ का दौरा रद्द कर दिया गया। इटावा में भारी बारिश होने से एक मकान की दीवार भरभरा कर गिर गई। हादसे में एक ही परिवार के 4 बच्चों की मौत हो गई। इनमें तीन भाई और एक बहन शामिल है।
फिरोजाबाद में बारिश ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिले भर में बारिश लगातार हो रही है। अभी भी बारिश का दौर जारी है। सड़कें टापू बन गई हैं और गली मुहल्ले पानी से भर गए हैं। बारिश को देखते हुए बीएसए ने सभी परिषदीय विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है।
राजस्थान : चूरू में बिजली गिरी, धौलपुर में 4 इंच बारिश
राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से भले ही मानसून की विदाई हो गई हो, पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में अब भी अच्छी बारिश हो रही है। ऐसा बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर सिस्टम बनने की वजह से है। चूरू जिले में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से ससुर-बहू घायल हो गए। इस दौरान खेत में बैठी करीब 20 से ज्यादा बकरियों की मौत हो गई। मौसम केंद्र जयपुर से मिली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात धौलपुर में हुई, जहां 119MM (4 इंच से ज्यादा) पानी गिरा। तेज बारिश से धौलपुर कस्बे में जगह-जगह पानी भर गया।
हरियाणा: रेवाड़ी में 24 घंटे में 70MM बारिश
दो दिन से दक्षिणी हरियाणा और जीटी बेल्ट के जिलों में कहीं बूंदाबांदी तो कही जोरदार बारिश जारी है। सूबे में सबसे ज्यादा बारिश रेवाड़ी में दर्ज की गई है। गुरुवार सुबह से ही बारिश की झड़ी लगी हुई है। 24 घंटे के अंदर ही 70MM से ज्यादा बारिश हो चुकी है। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश रेवाड़ी जिले में हुई है। 24 घंटे के अंदर 70 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है।
दिल्ली: बारिश से दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस वे पर 5 KM लंबा जाम
दिल्ली-NCR में गुरुवार को हुई भारी बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इसके चलते दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, UP सहित आसपास के कई इलाकों में जल-जमाव और पेड़ गिरने की वजह से लंबा ट्रैफिक जाम रहा। गुरुग्राम में शाम को हाईवे पर 5 किमी तक गाड़ियों की कतारें देखी गईं। यह जाम दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली से जयपुर जाने वाले रास्ते पर लगा था। गुड़गांव के अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी करते हुए शुक्रवार को कर्मचारियों को घर से ही काम करने को कहा।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.