Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

पश्चिम बंगाल में 10वीं की परीक्षा समय से कराने की तैयारी

- Sponsored -

- Sponsored -


पश्चिम बंगाल में वर्ष 2021 में होने वाली 12वीं बोर्ड परीक्षा कुछेक महीनों के लिए स्थगित हो सकती है जबकि 10वीं की परीक्षा को राज्य में समय से कराने की तैयारी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। पश्चिम बंगाल में हर वर्ष मार्च माह में डब्ल्यूबीबीएसई (वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) 10वीं (माध्यामिक) की परीक्षा और डब्ल्यूबीसीएचएसई ( वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ) 12वीं की परीक्षा आयोजित करता है।

राज्य शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘बोर्ड परीक्षाओं में कुछ ही महीने बाकी रह गए हैं इसलिए इस विषय पर चर्चा शुरू हो गई है। एक सुझाव यह आ रहा है कि 10वीं की परीक्षा समय से कराई जाए और 12वीं की परीक्षा कुछ माह देरी से कराई जाए।’

10वीं की बोर्ड परीक्षा छोटे सिलेबस के साथ आयोजित करने पर विचार हो रहा है। हायर सेकेंडरी स्तर पर पूरा सिलेबस कवर किया जाएगा। ऐसी स्थिति में हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं कुछ माह टल सकती हैं। कक्षा 12 की परीक्षाएं मार्च के बजाय जून में हो सकती हैं।

वर्ष 2020 में करीब 10 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं और करीब 7.6 लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा दी थी।

देश के कुछ राज्यों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 21 सितंबर से स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं। लेकिन पश्चिम बंगाल में प्रशासन को इस संबंध में अभी निर्णय लेना है। यहां स्कूल अभी भी पूरी तरह से बंद हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.