Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने में जुटी छात्राएं, समझा रही हैं जल का महत्व

- Sponsored -

- Sponsored -


जलपाईगुड़ी । जल है तो कल है, जल ही जीवन है, जल संरक्षण जरूरी है, पर्यावरण ही जीवन का आधार है, इस बात को आम लोगों तक पहुँचाने में जुटी है जलपाईगुड़ी की छात्राएं।
आपको बता दे कि निर्मल विद्यालय अभियान के तहत जलपाईगुड़ी में जल संरक्षण के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए छात्राओं की ओर से विशेष प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत छात्राओं की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि एक तरफ जल को संरक्षण करने की जरुरत है, तो दुसरी तरफ जल की बर्बादी भी रोकने के जरूरत है। छात्राये समझा रही हैं कि जल संरक्षण पानी के अनावश्यक उपयोग को कम करना और कुशलतापूर्वक पानी का उपयोग करने की प्रथा है। साथ ही जल संचय करना, जैसे वर्षा के जल को स्थानीय आवश्यकताओं और भौगोलिक स्थितियों की आवश्यकतानुसार संचित करके हम भू-जल भंडार को बड़ा सकते है।
जल संरक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि ताजा स्वच्छ पानी एक सीमित संसाधन है, साथ ही महंगा भी है। जलपाईगुड़ी शहर में भूमिगत जल का स्तर लगातार कम होता जा रहा है। इसका मुख्य कारण यह है कि किसी भी शहर में पानी की समुचित आपूर्ति की सुविधा नहीं है। इन परिस्थितियों में जल का संरक्षण हमारा प्राथमिक उद्देश्य बन जाता है।
शहर के मारवाड़ी गर्ल्स हाई स्कूल की छात्राएं जल संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक करने में जुटी है। स्कूल की प्रधानाध्यापिका लक्ष्मी बागची ने कहा, ”पानी को किसी भी तरह से बर्बाद नहीं किया जा सकता। जल संरक्षण के बारे में लोगों को सचेत करने के लिए यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ”


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.