Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

शारदीया दुर्गा पूजा समाप्त होते ही चोपड़ा में जोहरा दुर्गा पूजा की तैयारी शुरू, लगता है भव्य मेला

- Sponsored -

- Sponsored -


चोपड़ा (उत्तर दिनाजपुर) । शारदीया  दुर्गा पूजा खत्म होते ही चोपड़ा के नंद किशोरगछ गांव में अलग दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरु हो गयी है। बता दें कि हर साल की तरह उत्तर दिनाजपुर जिले के चोपड़ा थाना क्षेत्र की अष्टमी दुर्गा पूजा को लेकर जोहरा मेला आगामी बुधवार से शुरु होने जा रहा है। उसकी तैयारी शनिवार से शुरु हो चुकी है। इस दिन मेला मैदान में जाने पर देखा गया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से आये दुकानदार अपनी दुकानों के साथ मेले में सजाने लगे हैं।
मेला समिति के सचिव अजय पाल व पूजा समिति के सचिव धनलाल पाल ने बताया कि प्राचीन परंपरा के अनुसार दशमी के एक दिन पहले मंगलवार को मां जोहरा दुर्गा की पूजा संपन्न होगी। लेकिन शारदीया दुर्गा पूजा की तरह, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी चार दिवसीय पूजा यहां नहीं की जाती है। यहां पूजा एक दिन में संपन्न कर दी जाती है। उनका मेला अगले दिन बुधवार से शुरु  होगा। यह उनका 135वां साल है।
अजय पाल और धनलाल पाल ने बताया कि 135 साल पहले नंद किशोरगछ गांव के जोहरा पाल नाम के एक व्यक्ति को उनके सपनों की जमीन मिली जिसके बाद शारदीया दुर्गा पूजा के आठ दिन बाद अष्टमी को दुर्गा पूजा शुरु की और दुर्गा पूजा के अवसर पर मेला लगाया। उनके नाम के मुताबिक ही इस मेले का नाम जोहरा  मेला रखा गया है। मेला समिति को उम्मीद है कि इस साल का मेला रिकॉर्ड संख्या में दर्शनार्थियों को आकर्षित करेगा। मेले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर साल की तरह पुलिस की चौकस निगरानी रहेगी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.