Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

एक और रूसी नागरिक की ओडिशा में मौत, पारादीप पोर्ट में शिप के चैंबर में मिला शव, 15 दिन में तीसरी घटना से गहराया रहस्य

- Sponsored -

- Sponsored -


पारादीप । ओडिशा में एक के बाद एक रूसी नागरिकों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को रूस के 50 वर्षीय शिप इंजीनियर की मौत हो गई ङै। रूसी व्यक्ति का शव ओडिशा के पारादीप पोर्ट में मिला है। गौर करने वाली बात है कि पिछले दिनों ने दो रूसी नागरिकों की ओडिशा के एक होटल में मौत हो गई थी। इस मामले की सीआईडी जांच कर रही है। दोनों ही रूसी नागरिकों की संदिग्ध परिस्थित में मौत हो गई। जिसमे से एक रूसी नागरिक रूस के सांसद और बिजनेसमैन थे।
पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन पीएल हरनंद ने बताया कि शिप के मास्टर ने हमे बताया कि सर्जी मिल्याकोव जोकि चीफ इंजीनियर हैं, उनका दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। शव को पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया गया है। उनके परिवार को इसकी जानकारी दे दी जाएगी। बता दें कि 10 दिन पहले दो रूसी नागरिकों की ओडिशा के एक होटल में मौत हो गई थी। दोनों की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी।
पिछले महीने 21 दिसंबर को चार रूसी नागरिकों ने ओडिशा के होटल में चेक इन किया था। जिसमे व्लादिमीर बिदेनोव की दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था, जिसके दो दिन बाद 24 दिसंबर को पावेल एंतोव की होटल के छत से गिरने से मौत हो गई थी। पोस्ट मार्टम यह दर्शाता है कि उनकी मौत अंदरूनी चोट की वजह से हुई है। बिदेनोव की ऑटोप्सी दर्शाती है कि दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई है।
सीआईडी ने एंतोव के स्मार्टफोन, लैपटॉप, पासपोर्ट को सीज कर लिया है। इससे पहले दोनों रूसी नागरिकों की अस्थियों का भी सैंपल लिया गया था। दरअसल दोनों ही रूसी नागरिक ईसाई थी, लेकिन जिस तरह से उनका अंतिम संस्कार किया गया उसको लेकर काफी विवाद हुआ था। एक सीआईडी अधिकारी ने बताया कि हम पावेल की मौत की जांच के लिए इंटरपोल की मदद ले सकते हैं। जांचकर्ताओं ने सब इंस्पेक्टर एसके सिंह से पूछताछ की है जोकि बिदेनोव की मौत के बाद सबसे पहले होटल पहुंचे थे। इसके अलावा तीन एंबुलेंस ड्राइवर से भी पूछताछ हुई है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस मामले में रिपोर्ट तलब की की है।
एनएचआरसी ने मांगा जवाब
ओडिशा में लगातार रूसी नागरिकों की मौत के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को रायगढ़ के एसपी को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में रिपोर्ट (एटीआर) मांगी है। बेहरामपुर शहर के मानवाधिकार कार्यकर्ता रवींद्र कुमार मिश्रा द्वारा दायर पर एनएचआरसी ने यह आदेश दिया है। मानवाधिकार निकाय ने कहा कि पत्र प्राप्त करने की तारीख से चार सप्ताह के भीतर एटीआर जमा किया जाना चाहिए। आदेश शुक्रवार को जारी किया गया था।
पुलिस ने दर्ज किए अलग-अलग मामले
रायगडा के सदर थाने में अस्वभाविक मौत के दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। मौत की जांच में सीआईडी की मदद के लिए दो फोरेंसिक एक्सपर्ट्स समेत सीबी टीम का गठन किया गया था। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, जांच एजेंसी ने रायगडा के पास एक श्मशान घाट से एंटोव और बिडेनोव के जले हुए अवशेष भी एकत्र किए हैं। इसमें कहा गया है कि जले हुए अवशेषों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा।
पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को लेकर पुलिस ने क्या कहा
पुलिस ने कहा, रूसी सांसद की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि गिरने के बाद आंतरिक चोट लगने से उनकी मौत हुई, जबकि बिडेनोव की मौत का कारण दिल का दौरा था। दोनों मृतकों का अंतिम संस्कार उनके परिवार के सदस्यों और रूसी दूतावास की सहमति से संपन्न हुआ।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.