Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

36 साल पहले क्या थी एक रुपए किलो गेंहू की कीमत? 1987 का ये बिल देखकर हिल जाएगा दिमाग

- Sponsored -

- Sponsored -


यूनिवर्स टीवी डेस्क। आज के समय में दिन प्रतिदिन बढ़ती गेहूं की कीमतों के बीच भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी परवीन कस्वां ने वर्ष 1987 के एक बिल की एक तस्वीर साझा की है। इसमें गेहूं की कीमत ₹ 1.6 रुपये प्रति किलोग्राम है। इस कीमत के साथ ​सोशल मीडिया पर वायरल किए गए बिल ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है। IFS अधिकारी ने अपने दादा का “J फॉर्म” साझा किया, जो भारतीय खाद्य निगम को बेची गई उपज का बिल दिखाता है। J फॉर्म अनाज मंडी में किसान की कृषि उपज की बिक्री रसीद है।
उन्होंने बिल ट्वीट करते हुए बताया कि 1987 में मेरे दादाजी ने भारतीय खाद्य निगम को गेंहू की फसल बची थी। उसी का यह बिल है. जब गेहूं 1.6 रुपये प्रति किलो हुआ करता था। एक फॉलो-अप ट्वीट में, उन्होंने साझा किया कि उनके दादाजी को सभी रिकॉर्ड बरकरार रखने की आदत थी। उन्होंने बताया कि आज भी हमारे पास में दादा जी के वो दस्तावेज मौजूद हैं, जिनमें फसल बेचने का ब्योरा शामिल है। 40 वर्षों में बची गई फसलों के सभी दस्तावेजों को दादी बहुत ही संभालकर रखा. इन्हें कोई पर देख और पढ़ सकता है।
ट्वीट पोस्ट पर लाइक और कमेंट की बौछार
आईएफएस अधिकारी द्वारा गेंहू का पुराना बिल शेयर करते ही उनके ट्वीट पर पर लाइक और कमेंट की बौछार हो गई। कुछ ही घंटों में उनकी पोस्ट को करीब 40,000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं लाइक और कमेंट की भी संख्या हजार पहुंचने वाली है। एक कमेंट में कहा गया है कि सर इस फोटो को देखकर मैं हैरान रह गया। इस बिल को पोस्ट करने के लिए धन्यवाद सर. मैंने आज पहली बार जे फॉर्म के बारे में पढ़ा और सुना है। एक दूसरे यूजर ने लिखा है कि 1987 में सोने की कीमत 2,570 रुपये थी, इसलिए आज का रुपया सोने की दर के अनुसार, गेहूं की कीमत 20 गुना होती। एक यूजर ने लिखा कि ये बुजुर्ग खर्च किए गए एक एक पैसे का पूरा विवरण लिखते थे, जो फसल वे बेचते थे। उसका रिकॉर्ड इस तरह रखते थे, बहुत कुछ सीखने को मिलता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.