Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

पेशाब से भी चार्ज कर सकते हैं अपना मोबाइल फोन, जानिए यह हैं तरीका

- Sponsored -

- Sponsored -


यूनिवर्स टीवी डेस्क। इंसान का शरीर कई तत्वों से मिलकर बना है। शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए इंसान को एनर्जी की आवश्यकता होती है। इसके लिए इंसान खाद्य पदार्थो और पानी का सेवन करता है। अब अगर इन चीजों का सेवन करता है तो उसे मल और मूत्र के सहारे बाहर भी निकालता है। इंसान एक दिन में खाना तो कुछ ही बार खाता है लेकिन पानी का सेवन सबसे ज्यादा करता है। एक दिन में इंसान कई बार बाथरूम के रूप में पानी को बाहर निकाल देता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके शरीर से निकाला वेस्ट पानी यानी पेशाब बड़े काम की चीज हो सकती है? जी हां दुनिया में टेक्नोलॉजी काफी आगे निकल चुकी है। इंसान के मल और मूत्र से बिजली उत्पन्न की जाने लगी है। इस बिजली से मोबाइल, लेपटॉप को चार्ज किया जा सकता है।
कैसे होगा आपका मोबाइल चार्ज?
सबसे पहले यह समझते है कि पेशाब को बिजली में कैसे बदलते है। दरअसल, पेशाब को बिजली में बदलने के लिए ब्रिटेन में काम शुरू किया जा चुका है। साइंटिस्ट्स पेशाब से बिजली बनाने के लिए एक्सपेरिमेंट कर रहे है। इंटरनेट की खबरों के ​अनुसार कई साइंटिस्टों को इस काम में काफी हद तक सफलता भी मिल चुकी है। वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर बॉडी वेस्ट से बिजली बनती है तो भविष्य के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं होगा, क्योंकि इंसान का मल-मूत्र कभी न खत्म होने वाला स्त्रोत है।
पेशाब से मोबाइल चार्ज?
खबरों के अनुसार वैज्ञानिक अबतक पेशाब से इतनी बिजली बना चुके है कि एक छोटा मोबाइल चार्ज किया जा सकता है। बिजली पैदा करने के लिए माइक्रोबायल फ्यूल सेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक एनर्जी कन्वर्टर है। इसके लिए पेशाब में कुछ बैक्टीरिया मिलाए जाते हैं। ब्रिस्टल रोबोटिक्स लेबोरेटरी के साइंटिस्ट्स के अनुसार पेशाब से बनी बिजली फ्री ऑफ कॉस्ट होगी। इस टेक्नोलॉजी के सफल होने पर इसका इस्तेमाल बाथरूम में भी किया जा सकेगा। अगर ऐसा होता है तो आपकी बाथरूम के शॉवर्स, लाइट, रेजर्स और स्मार्टोहाइंस को आप आसानी से चार्ज कर सकते है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.