Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

भारी बारिश और तेज हवा के साथ यास दिखाये गा बंगाल व ओडिशा में असर

- Sponsored -

- Sponsored -


चक्रवाती तूफान के खतरा को देश के पूर्वी तटों पर मंडरा रहा है। चक्रवाती तूफान यास पश्चिम बंगाल और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है और इसका असर दोनों राज्यों में दिखना शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे में यार बहुत गंभीर तूफान में बदल जाएगा। 26 मई को यास के ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराने की संभावना है। मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि इस दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है जो 185 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। चक्रवात से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए तमाम तरह की तैयारियां पहले से की गई हैं। तटों के पास रहने वाले लोगों को घरों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।  नैसेना, राष्ट्रीय आपदा दल समेत तमाम टीमें बचाव कार्य के लिए तैयार हैं। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने चक्रवात से प्रभावित होने वाले राज्यों को आश्र्वासन दिया है कि मंत्रालय उनकी सहायता 24 घंटे तैयार रहेगा।

साइक्लोन यास ओडिशा के पारादीप से 200 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में है। अगले 6 घंटे में यह बेहद गंभीर चक्रवात में बदल सकता है। यह कल बालासोर के दक्षिण और धामरा पोर्ट के उत्तर में तट से टकरा सकता है: एचआर बिस्वास, डायरेक्टर, आईएमडी भुवनेश्वर तमिलनाडु: रामनाथपुरम जिले के रामेश्वरम तालुक इलाके में तेज हवा ने तूफान की दस्तक दी है। समुद्र भी ऊफान पर है।

पश्चिम बंगाल: समुद्र में बढ़ा जलस्तर, जोरदार बारिश हो रही है और हवा की रफ्तार तेज हो चुकी है।

चक्रवाती तूफान यास से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल में दीघा सी बीच के आसपास सेना को तैनात किया जा रहा है। चक्रवाती तूफान अभी दीघा से 420 किलोमीटर, बालेश्वर से 430 किलोमीटर और पारादीप से 320 किलोमीटर की दूरी पर पहुंचा है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक तूफान से निपटने के ऐहतियाती उपायों के तहत दीघा में सेना को तैनात किया जा रहा है और 60 सैनिकों की टीम तैयार है। राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल और अर्द्धसैनिक बलों को पहले ही यहां तैनात किया जा चुका है।

 

ओडिशा में आईएमडी ने कहा, हम कल जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर में 150-160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चलने की उम्मीद कर रहे हैं, दोपहर तक भूस्खलन की संभावना है। हमने धामरा और पारादीप बंदरगाहों के लिए सबसे ज्यादा खतरे की चेतावनी जारी की है

इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा, रेड अलर्ट – आज और कल के लिए केंद्रपाड़ा, भद्रक, जगतसिंहपुर, बालासोर के लिए अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ऑरेंज अलर्ट- मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खोरदा और पुरी में आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है

 


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.