Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

वनवेब के 36 उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए उल्टी गिनती शुरू ! जानिए क्या है खबर

- Sponsored -

- Sponsored -


श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) । भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को कहा कि ब्रिटेन स्थित संचार कंपनी वनवेब के लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में 36 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने के वास्ते उल्टी गिनती शुरू हो गयी है।
जाने पूरी खबर
ब्रिटेन की नेटवर्क एक्सेस एसोसिएट्स लिमिटेड (वनवेब ग्रुप कंपनी) ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 72 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने के लिए इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड से एक करार किया है। वनवेब ग्रुप कंपनी के लिए पहले 36 उपग्रह 23 अक्टूबर 2022 को प्रक्षेपित किए गए थे। इसरो ने शनिवार को एक अधिसूचना में कहा, ‘‘एलवीएम-एम3/वनवेब इंडिया-2 मिशन। उल्टी गिनती शुरू हो गयी है।’’ वनवेब के अनुसार, रविवार का प्रक्षेपण 18वां और इस साल का तीसरा प्रक्षेपण होगा तथा इससे पृथ्वी की निचली कक्षा में उपग्रहों के समूह की पहली पीढ़ी पूरी हो जाएगी। इसरो के लिए 2023 का यह दूसरा प्रक्षेपण होगा।
17 प्रक्षेपण हुए पूरे
वनवेब ने कहा, ‘‘17 प्रक्षेपण पूरे हो गए हैं। एक अहम प्रक्षेपण बचा है। इस सप्ताहांत इसरो तथा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड में अपने सहकर्मियों के साथ 36 और उपग्रहों को प्रक्षेपित करने के साथ पृथ्वी की कक्षा में स्थापित हमारे उपग्रहों की संख्या 616 हो जाएगी जो इस साल वैश्विक सेवाएं शुरू करने के लिए पर्याप्त है।’’ चेन्नई से करीब 135 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में दूसरे लॉन्च पैड से 26 मार्च को सुबह नौ बजे 43.5 मीटर लंबे रॉकेट से इन उपग्रहों को प्रक्षेपित किया जाएगा।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.