Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “शाइनिंग सिख यूथ ऑफ़ इंडिया” पुस्तक का विमोचन किया

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली: श्री गुरु तेग बहादुर साहिब की 400 वीं जयंती मनाने के लिए सिखों के 10 वें नौवें गुरु, “शाइनिंग सिख यूथ ऑफ इंडिया” नामक पुस्तक, पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के प्रशासनिक अधिकारी डॉ प्रभलीन सिंह द्वारा लिखी गई थी, संयुक्त रूप से भारत के राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री और हरदीप सिंह पुरी द्वारा जारी की गई थी। DRDO भवन में भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री। यह पुस्तक भारत में सिख युवाओं की सौ प्रेरणादायक और प्रेरक सफलता की कहानियों को शामिल करती है, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्य किया है, यह पुस्तक आज के युवाओं के लिए प्रेरक जीवन की कहानियों और संदेशों को इन प्रतीकों से प्रेरित करती है जो आने वाली पीढ़ियों को समृद्ध रेखा की ओर ले जाती है।

डॉ प्रभलीन सिंह ने इससे पहले भारत की छह प्रमुख पुस्तकें लिखी हैं, जो भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा जारी की गई थीं और पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ द्वारा प्रकाशित की गई थीं और संयुक्त राज्य अमेरिका की दूसरी पुस्तक प्रमुख छह की रिलीज की तारीख संयुक्त राज्य अमेरिका की संसद में 15 कांग्रेसियों, तीन सीनेटरों और लेफ्टिनेंट ने संयुक्त रूप से लिखी थी।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘शाइनिंग सिख यूथ ऑफ इंडिया’ की पुस्तक लॉन्च पर बोलते हुए भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सिखों के योगदान को याद किया। उन्होंने जोर देकर कहा, “भारतीय संस्कृति ने अतीत में बहुत परेशानी का सामना किया था। अगर भारतीय संस्कृति आज कायम है तो वह सिख समुदाय की वजह से है।” राजनाथ सिंह ने सिख संस्कृति के बारे में और बात करते हुए कहा कि अगर विभाजन के समय कुछ एहतियाती उपाय किए गए होते तो करतारपुर साहिब पाकिस्तान में नहीं होता। इसके बजाय, यह भारत का हिस्सा होता।रक्षा मंत्री ने कहा, “जब हमें आजादी मिली और विभाजन की त्रासदी का सामना करना पड़ा, तो सिखों को बहुत नुकसान हुआ!” उन्होंने बहुत ही व्यवस्थित तरीके से शो का संचालन करने के लिए डॉ. दमनजीत संधू प्रोफेसर मनोविज्ञान की भी सराहना की। डॉ सिंह से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इन युवाओं द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों को देखना बहुत गर्व और सम्मान की बात है और वे इसे सेवा मानते हैं कि गुरु साहिब ने उन्हें आशीर्वाद दिया है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.