Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

अगले 24 घंटे में धरती से टकरा सकता है जियोमैग्नेटिक तूफान, इंटरनेट सेवा सैटेलाइट पर हो सकता है असर

- Sponsored -

- Sponsored -


सूरज से निकली तेज तूफान की लहर आज धरती को हिट कर सकती है।अमेरिकी सरकार के अंतरिक्ष मौसम पर नजर रखने वाली संस्था ने 26 सितंबर को जियोमैग्नेटिक तूफान के पृथ्वी से टकराने की चेतावनी दी है। यानी किसी भी समय धरती पर कुछ मिनटों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं। जिसके कारण जीपीएस सिस्टम, सेलफोन नेटवर्क, सैटेलाइट टीवी और पॉवर ग्रिड बंद भी हो सकते हैं।

नासा (NASA) के अनुसार, सूर्य की सतह पर बड़े पैमाने के विस्फोट होते हैं, जिसके कारण कुछ हिस्से बेहद चमकीले प्रकाश के साथ बहुत ज्यादा ऊर्जा छोड़ते हैं, जिसे सन फ्लेयर (sun flare) कहते है।सूर्य की सतह पर होने वाले इस विस्फोट से उसकी सतह से बड़ी मात्रा में चुंबकीय ऊर्जा निकलती है, जिससे सूर्य की बाहरी सतह का कुछ हिस्सा खुल जाता है इन्हीं हिस्सो से ऊर्जा बाहर निकलती है, जो आग की लपटों की तरह दिखाई देती है।वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर ये एनर्जी लगातार कई दिनों तक निकलती रहे तो इससे बहुत छोटे न्यूक्लियर पार्टिकल भी निकलने लगते हैं जो ब्रह्मांड में फैल जाते हैं, जिसे जियोमैग्नेटिक तूफान कहा जाता है।

वैज्ञानिकों का यह मानना है कि सूरज पर उठते तूफानों का असर सैटेलाइट पर आधारित टेक्नोलॉजी पर हो सकता है. सोलर विंड की वजह से धरती का बाहरी वायुमंडल गर्म हो सकता है, जिससे सैटलाइट्स पर असर होता है. इससे जीपीएस नैविगेशन, मोबाइल फोन सिग्नल और सैटलाइट टीवी में रुकावट पैदा हो सकती है। सिर्फ इतना ही नही अगर पावर लाइन्स ने करंट तेज हो तो ट्रांसफार्मर भी उड़ सकते है। साथ ही इसका असर इंटरनेट सेवा पर भी हो सकता है।

आपको बता दे की ये तूफान 1989 में भी हुआ था जिसके वजह से कनाडा के हाइड्रो-क्यूबेक इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन सिस्टम 9 घंटे के लिए ब्लैक आउट हो गया था।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.