Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

OMG! आपने चखा जादुई फल? अजब-गजब टेस्ट से सब हैरान, देखें इसकी कमाल की खूबियां

- Sponsored -

- Sponsored -


हावड़ा। आप इस जादुई फल (Miracle Fruit) के बारे में क्या जानते हैं? खट्टे को मीठे में बदलने वाला यह फल काफी कमाल का है। जब यह पक जाता है तो सुर्ख लाल रंग का दिखता है। आकार में छोटे-से इस फल की खूबियों के बारे में बहुत कुछ अब तक पता चल चुका है और बहुत कुछ अब भी रहस्य है। पकने पर इसका स्वाद मीठा होता है. हालांकि इसके स्वाद (Miracle Fruit Taste) को लेकर उलझन बनी हुई है पर यह कुछ रोगों में कारगर भी है।
सपोटेसी फैमिली (Sapotaceae family) के इस फल को ‘मिरैकल फ्रूट’ (Synsepalum Dulcificum) कहा जाता है। असल में, अफ्रीकी मूल का यह फल रेड बेरी प्रजाति का है। इस फल में मिरैकुलिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो ग्लाइकोप्रोटीन का एक प्रकार है। इस तत्व से होता यह है कि खाने पर आपकी स्वाद ग्रंथि यानी टेस्ट बड पर इसका खासा असर पड़ता है।
इसी तत्व के कारण आपकी जीभ का स्वाद कुछ असामान्य हो जाता है। नींबू जैसे फलों जैसे स्वाद वाला यह फल आपकी टेस्ट बड्स को 1 से 2 घंटे तक के लिए असामान्य कर देता है। आइए आपको इस जादुई फल से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट (इंटरनेट की जानकारियों के आधार पर) बताएं।
हावड़ा में कैसे हैरान कर रहा यह फ्रूट?
हावड़ा के रहने वाले तापस बंगल के बागीचे में जादुई फल के कुछ पेड़ हैं और इन पर कुछ पके तो कुछ कच्चे फल लगे हैं। तापस ने कहा ‘मेरे बाग में कई तरह के फूलों, फलों और बूटियों के पौधे हैं पर इनमें से मिरैकल बेरी बहुत दिलचस्प है, जो भी इसे पहली बार चखता है, चौंकता ही है। खाने पर मुंह का जायका थोड़ी-थोड़ी देर में बदलने वाला यह फल ज्यादातर लोगों के लिए नया ही है।’
इस जादुई फल के स्वाद से चौंके अमित चंद्रा ने कहा ‘मैंने तापस के बाग में पहली बार यह फल देखा और पहली ही बार चखा। इस जादुई फल के स्वाद ने मुझे हैरान कर दिया। खाते ही यह नींबू जैसे स्वाद का अनुभव देता है लेकिन इसे खाने के कुछ मिनट बाद लगता है जैसे आपने कोई मीठा संतरा खा रखा हो।’


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.