Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

Y-break Yoga: अब कुर्सी पर बैठे-बैठे योगाभ्यास करना होगा जरूरी, मंत्रालय ने जारी किया आदेश

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। केंद्र ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि वे तनाव मुक्त और तरोताजा होने के लिए छोटी अवधि के ‘वाई-ब्रेक’ (योग विराम) लें, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें। ‘वाई-ब्रेक’ से यहां तात्पर्य कार्यालय में अपने कुर्सी पर ही योग करने से है।
जानिए कार्मिक मंत्रालय का क्या है आदेश
कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से कार्यस्थल पर लोगों के लिए इस नए योग दिशानिर्देश को लागू करने और योग को बढ़ावा देने को कहा है। आदेशानुसार, ‘‘कार्यस्थल पर ‘वाई-ब्रेक’ आयुष मंत्रालय द्वारा कर्मियों को तनाव मुक्त व तरोताजा करने के मकसद से शुरू किया जा रहा है, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें। इसे मिल रही प्रतिक्रिया बेहद ही प्रोत्साहित करने वाली है। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान व आयुष मंत्रालय उन अधिकारियों के लिए नई सुविधाएं लाए हैं, जो अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण बाहर जाकर योगाभ्यास नहीं कर सकते।’’ यह आदेश 12 जून को जारी किया गया।
कुर्सी पर बैठे-बैठे करे योगाभ्यास
आदेश में कहा गया कि अधिकारी अब अपने कार्यालय की कुर्सी पर बैठे-बैठे छोटी अवधि के योगाभ्यास कर सकते हैं, जिसका नाम है ‘वाई-ब्रेक एट वर्कप्लेस योग’ है। इसका मकसद कर्मचारियों को तनाव मुक्त और तरोताजा महसूस कराना है, ताकि वे बेहतर तरीके से काम पर ध्यान दे सकें।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.