Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

पुराने वाहनों का दुबारा पंजीकरण करना अब हो गया महंगा

- Sponsored -

- Sponsored -


अगले साल से 15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों की पंजीकरण करना अब नागरिकों को महंगा पड़ेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पुराने वाहनों के दोबारा पंजीकरण से जुड़ी एक अधिसूचना जारी की है।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि अप्रैल 2022 से 15 साल से पुराने वाहनों का दोबारा पंजीकरण कराने पर वाहन मालिकों को ज्यादा कीमत चुकानी होगी। यह नए वाहनों की रजिस्ट्रेशन की फीस के मुकाबले 8 गुना ज्यादा होगी।

मंत्रालय ने अधिसूचना में कहा है कि 15 साल से ज्यादा पुराने वाले भारी वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए अब आठ गुना ज्यादा कीमत चुकानी होगी। यानी अप्रैल 2022 से 15 साल पुराने कामर्शियल वाहनों का फिटनेस सर्टिफिकेट रिन्यू्अल कराने के लिए 12,500 रुपये चुकाने होंगे। जबकि मझोले कामर्शियल या यात्री वाहनों की फिटनेस रिन्यूअल के लिए 10 हजार रुपये चुकाने होंगे। जारी किए गए अधिसूचना में यह भी कहा गया है को फिटनेस प्रणाम पत्र की अवधि समाप्त होने पर प्रतिदिन की देरी के लिए 50 रूपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

जहां पुरानी कार का दोबारा पंजीकरण 600 रूपये में हो जाता था अब आने वाले वर्ष में 5,000 रुपए खर्च करना होगा। बाइक का दोबारा पंजीकरण के लिए 300 के बजाय 1,000 रूपये देने होंगे। कुछ इस तरह ही पुराने ट्रक के लिए अब 12,500 देना होगा जबकि पहले 1,500 में हो जाता था।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.