Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

देश में गहरा रहा बिजली का संकट

- Sponsored -

- Sponsored -


पूरे देश में बिजली संकट उत्पन हो रहा है। भारत जैसे देश में जहां 70 प्रतिशत बिजली का उत्पादन कोयले से होता हो, वही कोयले की कमी के कारण देश जल्द ही अंधेरे के साए में समा सकता है।

बता दे कि कोयले की कमी के कारण कई पावर प्लांट्स में उत्पादन बंद हो गया है। जिसकी कमी कुछ राज्यों में महसूस भी होने लगी है। राजधानी दिल्ली में तो उपभोक्ताओं के पास बिजली कंपनी के संदेश भी आने लगे हैं कि कोयले की कमी की वजह से कुछ घंटे बिजली कटौती के लिए तैयार रहें। वही दूसरी तरफ त्यौहार का सीजन चल रहा है ऐसे में लोगो को बिजली की जरूरत काफी ज्यादा होती है। दिल्ली, झारखंड, यूपी, एमपी, राजस्थान समेत कई राज्यो में यह संकट गहराता जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री से लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिख कर इस मामले में हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि यह संकट अस्थाई है और जल्द ही दूर हो जाएगा। उन्होंने इसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का असर बताया है और कहा है कि हमारे पास कोयले की स्टॉक होल्डिंग अभी भी औसतन चार दिनों का है। लेकिन स्थितियां जल्दी नहीं सुधरीं तो भारत भी चीन की तरह बिजली कटौती करने पर मजबूर हो सकता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.