Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

अद्भुत स्कूल: ये हैं दुनिया के सबसे अजब-गजब स्कूल, किसी में परीक्षा ही नहीं होती तो किसी में सिखाते हैं जादू

- Sponsored -

- Sponsored -


डेस्क। भारत में सभी स्कूलों का रूटीन एक जैसा होता है. सुबह 6-7 बजे तक उठो, नहाओ-नाश्ता करो और स्कूल पहुंच जाओ. फिर वहां असेंबली के बाद वही रोजाना की इंग्लिश, हिंदी, साइंस, मैथ आदि की क्लासेस अटेंड करो. ज्यादातर बच्चों के लिए यह रूटीन काफी बोरिंग हो जाता है. लेकिन दुनियाभर का हर स्कूल इसी रूटीन पर नहीं चल रहा है. कुछ स्कूलों में परीक्षाएं नहीं होती हैं, किसी में जादू सिखाते हैं और किसी में अटेंडेंस का कोई ड्रामा नहीं है.
स्कूल मतलब एक ऐसी जगह. जहां बच्चों को शिक्षित किया जाता है. यह शिक्षा किसी भी तरह की हो सकती है, किताबी, व्यावहारिक या किसी एक चीज पर आधारित. दुनियाभर में कई अजब-गजब स्कूल हैं. यहां बच्चों को पढ़ाने का तरीका काफी अलग है. एक स्कूल में परीक्षाओं या अटेंडेंस का कोई प्रेशर नहीं है. एक में हैरी पॉटर के स्कूल की तरह जादू सिखाते हैं. जानिए दुनियाभर के ऐसे अजब-गजब स्कूलों के बारे में.
Abo Elementary School (अबो प्राथमिक विद्यालय)
यह स्कूल कोल्ड वॉर को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया था. अमेरिका का यह स्कूल अंडरग्राउंड है और इसमें एंट्री के 3 दरवाजे हैं. इसके एक दरवाजे का वजन 800 किलोग्राम बताया गया है. इससे साफ पता चलता है कि इसे खोल पाना आसान नहीं रहा होगा. यह स्कूल युद्ध की दृष्टि से ही तैयार किया गया होगा. यह अमेरिका का पहला पब्लिक स्कूल है और शेल्टर हाउस की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है.
The Grey School of Wizardry (द ग्रे स्कूल ऑफ विजार्ड्री)
आपमें से ज्यादातर लोग हैरी पॉटर से परिचित होंगे. किसी ने हैरी पॉटर बुक्स पढ़ी होंगी तो किसी ने हैरी पॉटर मूवीज देखी होंगी. हैरी पॉटर को जानने के बाद उसके स्कूल में जाकर जादू सीखने की इच्छा भी जरूर हुई होगी. साल 2004 में अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक ऐसे ही स्कूल की स्थापना की गई थी. यहां ऑनलाइन मोड में पढ़ाई होती है. आप दुनिया के किसी भी हिस्से में रहकर यहां एडमिशन ले सकते हैं. यहां कई तरह का जादू सिखाया जाता है.
Brooklyn Free School (ब्रुकलिन फ्री स्कूल)
ब्रुकलिन फ्री स्कूल में एडमिशन लेकर पढ़ाई करना किसी भी बच्चे का ख्वाब हो सकता है. यह स्कूल भी अमेरिका में ही है. इसकी स्थापना साल 2004 में हुई थी. इस खास स्कूल में अटेंडेंस का कोई इश्यू नहीं रहता है. यहां बच्चों को होमवर्क भी नहीं दिया जाता है और न ही उनकी परीक्षा ली जाती है. इस स्कूल में अपनी मर्जी के विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं. यहां अलग से शिक्षक भी नहीं अपॉइंट किए जाते हैं. बच्चे खुद ही शिक्षक होते हैं.
Trabajo Ya School (ट्रैबाजो या स्कूल)
ट्राबाजो या स्कूल दुनियाभर के अनोखे स्कूलों में शामिल है. यह स्पेन में स्थित है. यहां वैश्यावृत्ति यानी प्रोस्टिट्यूशन की क्लासेस चलती हैं. इस स्कूल में वेश्यावृत्ति की बारीकियां सिखाई जाती हैं. ट्राबाजो या स्कूल को स्पेन की सरकार से मान्यता हासिल है. स्टूडेंट्स बाकायदा फीस भरकर इस अजब-गजब स्कूल में एडमिशन लेते हैं. अपने अनोखे पाठ्यक्रम के चलते यह स्कूल दुनियाभर में मशहूर है.
Hazelwood Academy (हेज़लवुड एकेडमी)
हेजलवुड स्कूल में सिर्फ 54 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं. यह स्कूल उन छात्रों के लिए बनाया गया है, जो dual sensory impaired हैं यानी देख-सुन नहीं सकते हैं. इस स्कूल की दीवारों से लेकर जमीन तक को खास तरह से डिजाइन किया गया है. वहां वाइब्रेशन महसूस किया जा सकता है. इस स्कूल के बच्चों को दुनियादारी की सीख दी जाती है ताकि वह हर तरह के माहौल में खुद को एडजस्ट कर सकें.


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.