Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

जम्मू में पहली बार हुआ भारतीय वायुसेना का एयर शो : आकाशगंगा स्काई डाइवर्स ने पैराशूट से तिरंगा बनाया; सूर्यकिरण ने करतब दिखाए

- Sponsored -

- Sponsored -


श्रीनगर। जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में पहली बार भारतीय वायुसेना (IAF) का एयर शो हुआ। जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के 76 साल पूरे होने और जम्मू वायु सेना स्टेशन की डायमंड जुबली पर पहली बार इस तरह के शो का आयोजन किया गया।
इस एयर शो में सूर्य किरण एरोबैटिक टीम हॉक MK 132 विमान से देश की ताकत दिखाई। इसके अलावा, MI-17 हेलिकॉप्टर के डिस्पले के साथ एयर वॉरियर ड्रिल टीम, आकाशगंगा डेयरडेविल स्काई डाइविंग टीम आसमान में करतब दिखाए।
शो में भारतीय वायुसेना के एयर वॉरियर सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा का भी प्रदर्शन होना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण यह नहीं हो सका। इस शो को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।
शो में क्या खास रहा
सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम के विंग कमांडर सिधेश कार्तिक ने बताया कि यह 25 मिनट के शो को दो भागों में परफॉर्म किया गया। पहले भाग में 9 विमानों के साथ अलग-अलग फॉर्मेशन बनाए गए और वॉरफेयर दिखाया गया। टीम ने डायमंड, मेजर, तेजस, वाय फॉर्मेशन के जरिए फ्लाइट्स की सटीकता दिखाई।
दूसरे भाग में एरोबैटिक टीम खुद को छोटी यूनिट्स में बांटकर और ज्यादा रोमांचक स्टंट करने के लिए जमीन के करीब आई। इन स्टंट्स से ये बताने की कोशिश की गई कि एक आधुनिक लड़ाकू विमान क्या कर सकते हैं।
पिछले हफ्ते जयपुर में एयर शो हुआ था
इससे पहले, 15 सितंबर को राजस्थान के जयपुर में जलमहल के ऊपर IAF के 9 हॉक विमानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए थे। करीब एक घंटे तक सूर्य किरण एरोबेटिक टीम ने एयर शो किया था। इसमें तीन पायलट जयपुर के थे। सभी विमानों ने जयपुर एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.