Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

स्याही से खराब हो गई है बच्चे की स्कूल यूनिफॉर्म, तो इन घरेलू तरीके से करें दाग की छुट्टी

- Sponsored -

- Sponsored -


डेस्क। बच्चे स्कूल में कई बार शैतानियां करते समय एक-दूसरे की ड्रेस पर स्याही फेंक देते हैं। वहीं, कभी-कभी जेब में रखे पेन के लीक करने से भी इंक कपड़ों में लग जाती है। ऐसे में दूसरे दिन साफ यूनिफॉर्म में स्कूल जाना बहुत मुश्किल हो जाता है, और इसकी जिम्मेदारी माता-पिता को लेनी पड़ती है। ऐसे में यदि आप अपने बच्चे के स्कूल ड्रेस में लगे इंक के दाग को साफ करने का आसान और कारगर उपाय खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। यहां बताए ट्रिक्स से स्याही के दाग पूरी तरह से गायब हो जाएगा।
टूथपेस्ट से हटाएं इंक का दाग
टूथपेस्ट से आप बहुत ही आसानी से घर पर कपड़ों पर लगे इंक के दाग को हटा सकते हैं। इसके लिए दाग पर टूथपेस्ट को अच्छी तरह से लगाकर छोड़ दें। फिर 10-15 मिनट बाद पेस्ट के सूखने पर कपड़े को डिटर्जेंट में धो लें। पहली बार में ही आपको दाग कम होता नजर आएगा। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराने से कपड़े से स्याही का पूरा दाग मिट जाएगा।
दूध से गायब हो जाएंगे नीले दाग
दूध में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है। ऐसे में यदि कपड़े में स्याही का दाग लग जाए तो आप दूध की मदद से इसे साफ कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे दूध में रातभर के लिए दाग लगे हुए हिस्से को भिगोकर छोड़ दें। फिर सुबह इसे डिटर्जेंट से साफ कर लें।
शेविंग क्रीम से करें दाग की छुट्टी
यदि घर में शेविंग क्रीम है तो कपड़ों पर लगे इंक का दाग हटाने बहुत ही आसान हो जाता है। इसके लिए दाग पर शेविंग क्रीम को लगाकर 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ब्रश से इसे रब करने के बाद डिटर्जेंट से धो लें। 1-2 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दाग पूरी तरह से हट जाता है।
ये तरीका भी है जबरदस्त
स्याही के दाग को कपड़े से हटाने के लिए आप नींबू, नमक और बेकिंग सोडा के पेस्ट का भी यूज कर सकते हैं। इससे कपड़े डैमेज भी नहीं होता है, और दाग भी छूमंतर हो जाता है। ऐसे में इन तीनों का पेस्ट बनाकर कपड़े पर लगाकर ब्रश से रगड़ लें। फिर डिटर्जेंट में कुछ देर भिगोने के बाद धो लें।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.