Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तगड़ा तोहफा, दिवाली से पहले ही सरकार ने दिया 1 महीने की सैलरी के बराबर बोनस

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। मोदी सरकार ने दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने मंगलवार (17 सितंबर) को दिवाली बोनस देने का ऐलान किया। इसके तहत ग्रुप सी और ग्रुप बी कैटगरी वाले कर्मचारियों को 30 दिन की सैलरी के बराबर का पैसा मिलेगा।
वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मियों को दिवाली के मौके पर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) देने की घोषणा की है। केंद्र सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले वे अराजपत्रित कर्मचारी जो कि किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं, उन्हें भी यह बोनस दिया जाएगा। एडहॉक बोनस का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सभी योग्य कर्मियों को भी मिलेगा।
कैसे तय होती है बोनस की रकम?
कर्मचारियों की ऐवरेज सैलरी, गणना की उच्चतम सीमा के अनुसार, जो भी कम हो, उसके आधार पर बोनस जोड़ा जाता है। 30 दिनों का मासिक बोनस करीब एक महीने की सैलरी के बराबर होगा। उदाहरण के लिए अगर किसी कर्मचारी को 18000 रुपए मिल रहे हैं, तो उसका 30 दिनों का मासिक बोनस लगभग 17,763 रुपए होगा। इसमें कैलकुलेशन के हिसाब से 7000*30/30.4= 17,763.15 रुपए (17,763 रुपए) बनेगा। इस तरह के बोनस का फायदा, केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो 31 मार्च 2023 तक सर्विस में रहे हैं। साल 2022-23 के दौरान कम से कम छह महीने तक लगातार ड्यूटी दी है। एडहॉक बेस पर नियुक्त अस्थायी कर्मचारियों को भी ये बोनस मिलेगा। हालांकि, सर्विस में कोई ब्रेक नहीं होना चाहिए।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.