Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

‘देश में इंटरनेट स्पीड पिछले साल से तीन गुना बढ़ी’, पीएम मोदी बोले- 6G क्रांति का नेतृत्व संभालेगा भारत

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 7वीं भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन किया है. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देशभर में शैक्षणिक संस्थानों को 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ प्रदान किया. इन प्रयोगशालाओं को ‘100 5जी लैब्स पहल’ के तहत विकसित किया जा रहा है. 5जी अनुप्रयोगों के विकास को प्रोत्साहित करके 5जी तकनीक से जुड़े अवसरों को साकार करने की एक कोशिश ‘100 5जी लैब पहल’ है. जो भारत की विशिष्ट जरूरतों के साथ-साथ वैश्विक मांगों को भी पूरा करेगा. यह अनूठी पहल शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन जैसे विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देगी और देश को 5जी तकनीक के उपयोग में आगे ले जाएगी.
– पीएम मोदी ने कहा कि हमारा युवा जितना किसी भी क्षेत्र से जुड़ेगा, उतना ही उस क्षेत्र में विकास होगा. साथ ही युवाओं का अधिक से अधिक क्षेत्रों से जुड़ने से उनका भी अधिक से अधिक विकास होगा. अटल टिंकरिंग लैब्स और 5जी यूज-केस लैब्स जैसे प्लेटफॉर्म हमारी युवा पीढ़ी को बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करते हैं, और उनमें उन सपनों को हासिल करने का विश्वास पैदा करते हैं.
– पीएम मोदी ने कहा कि भारत में विकास का लाभ हर वर्ग, हर क्षेत्र तक पहुंचे, भारत में संसाधनों का सभी को लाभ मिले, सभी को सम्मानजनक जीवन मिले और सभी तक टेक्नोलॉजी का फायदा पहुंचे, इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं. मेरे लिए यही सबसे बड़ा सामाजिक न्याय है. नागरिकों के लिए Access to Capital, Access to Resources and Access to Technology हमारी सरकार की प्राथमिकता में है.
– पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुल 10,000 अटल टिंकरिंग लैब्स के माध्यम से हमने लगभग 75 लाख छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़ा है. मुझे यकीन है कि देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में 100 ‘5G यूज़-केस लैब्स’ बहुत उपयोगी साबित होंगी. यह सचमुच हमारी नई पीढ़ी के लिए एक बड़ी पहल है. भारत नेट प्रोजेक्ट ने अब तक करीब 2 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ा है. हमारी अटल टिकरिंग लैब के पीछे भी यही विचार है.
– भारत में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग पर पीएम मोदी ने कहा कि Google भारत में अपने Pixel डिवाइस का निर्माण करेगा. सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड5 और iPhone 15 का निर्माण पहले से ही भारत में किया जा रहा है. जल्द ही पूरी दुनिया ‘मेड इन इंडिया’ स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगेगी.
– भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम पर पीएम मोदी ने कहा कि उनको विश्वास है कि भारत के युवा अपने उद्यम, गति और ऊर्जा का उपयोग समाधानों और उत्पादों से आश्चर्यचकित कर सकते हैं. हमारे स्टार्टअप इकोसिस्टम का महत्व बढ़ गया है, हम दुनिया के शीर्ष 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक हैं. IMC 2023 ने भारतीय स्टार्टअप्स को बढ़ने में मदद करने के लिए एस्पायर प्रोग्राम लॉन्च किया. 2014 से पहले हमारे पास कुछ सौ स्टार्टअप थे, अब हमारे पास लाखों में स्टार्टअप हैं.
– पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेट कनेक्टिविटी और स्पीड से जीवन जीने में आसानी भी होती है. छात्र शिक्षकों को समस्याएं बता सकते हैं, मरीज डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं, और किसान खेती की नई तकनीकों को समझ सकते हैं. इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्पीड का सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पड़ता है. तकनीक को सुलभ बनाने पर पीएम मोदी ने कहा कि उनका फोकस तकनीक के लोकतंत्रीकरण और सामाजिक न्याय की दिशा में कदम बढ़ाने पर है. नागरिकों के लिए पूंजी, संसाधन और तकनीक तक पहुंच इस सरकार की प्राथमिकता है.
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में इंटरनेट स्पीड पिछले साल औसत ब्रॉडबैंड स्पीड करीब तीन गुना बढ़ गई है. वैश्विक इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत लंबे समय तक 118वें स्थान पर था, अब 5G रोलआउट के कारण यह 40वें स्थान पर है. पीएम ने कहा, भारत 6जी पर दुनिया का नेतृत्व करेगा. 5जी लॉन्च के एक साल के भीतर 4 लाख से अधिक बेस स्टेशन बने हैं, जो 80 फीसदी आबादी और 97 फीसदी ग्राहकों को कवर करते हैं. साथ ही 6जी के लिए नेतृत्व संभालने की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है
– पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल हम यहां 5G rollout के लिए एकत्र हुए थे. उस ऐतिहासिक कार्यक्रम के बाद पूरी दुनिया भारत को हैरत भरी नजरों से देख रही थी. आखिर भारत में दुनिया का सबसे Fast 5G rollout हुआ था. लेकिन हम उस सफलता के बाद भी रुके नहीं. हमने 5G को भारत के हर नागरिक तक पहुंचाने का काम शुरू किया. यानी हम rollout stage से reach out stage तक पहुंचे.
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रदर्शनी हॉल में भविष्य की झलकियां देखीं- एआई, 6जी, सेमीकॉम, स्पेस सेक्टर, डीप सी, ग्रीन टेक. हमारा युवा देश की तकनीकी क्रांति का नेतृत्व कर रहा है. प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास के कारण अब हम कहते हैं- भविष्य यहीं और अभी है.
– पीएम नरेंद्र मोदी ने रिमोट कंट्रोल के जरिये देश भर में शैक्षणिक संस्थानों को 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ प्रदान किया.
– कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि डिजिटल परिवर्तन के उनके दृष्टिकोण के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. भारत की डिजिटल क्रांति समावेशन और नवाचार के लिए वैश्विक मान्यता हासिल कर रही है. ग्लोबल साउथ में कई देश भारत के डीपीआई को दोहराने के इच्छुक हैं. कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि Vodafone-Idea ने 5G रोलआउट की दिशा में काम किया है. वोडाफोन आइडिया 5G रोलआउट के लिए महत्वपूर्ण निवेश करेगी. वोडाफोन आइडिया ने कृषि, ऑटो और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों में उन्नत उपयोग के मामले विकसित किए हैं.
– टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि पीएम मोदी के सपनों के मुताबिक मार्च 2024 तक पूरे देश में 5G सर्विस उपलब्ध करा दी जाएगी. जिसके लिए एयरटेल अपनी पूरी क्षमता से लगी हुई है. हम वास्तव में डिजिटल बुनियादी ढांचे के लिए पीएम मोदी की स्पष्ट अपील से प्रेरित थे. JAM ट्रिनिटी ने जड़ें जमा ली हैं और दुनिया भर में इसकी चर्चा हो रही है. मित्तल ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन, एयू, ईयू और ओईसीडी देश भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे की सराहना कर रहे हैं और दुनिया भर में इसका उपयोग चाहते हैं. एप्पल, डिक्सन और भी कई बड़ी कंपनियां पहले से ही भारत में प्रोडक्ट बना रही हैं. एयरटेल 5G अब 20 हजार गांवों में है और मार्च 2024 तक पूरे देश को 5G नेटवर्क से कवर कर लेगा.
– रिलायंस Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने IMC 2023 में कहा कि पीएम मोदी ने हमें विकसित भारत का एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण दिया है. प्रधानमंत्री ने यथास्थिति को चुनौती देते हुए नवप्रवर्तन को अपनाया है. आकाश अंबानी ने कहा कि भारत के डीपीआई की दुनिया भर में प्रशंसा हुई, एक समावेशी दुनिया बनाने की प्रेरणा मिली. Jio ने सबसे तेज 5G रोलआउट किया है, और हर 10 सेकंड में 5G सेल तैनात किया है. Jio ने 5G क्षमता में 85 फीसदी योगदान दिया, जो दुनिया में सबसे तेज 5G में से एक है. हाल ही में लॉन्च हुए जियो एयर फाइबर पर आकाश अंबानी ने कहा कि Jio ने एयर फाइबर लॉन्च किया है, जो दूरदराज के इलाकों में घरों में 5G पहुंच प्रदान कर सकता है. आज भारत में 12.5 करोड़ से अधिक 5G यूजर्स हैं.
– आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि टेलीकॉम इंडस्ट्री डिजिटल इंडिया का प्रवेश द्वार है. आज, यह एक उभरता हुआ क्षेत्र है जो घोटालों और मुकदमेबाजी से बाहर आया है. आज भारत में दूरसंचार उद्योग 5जी रोलआउट, सस्ते डेटा और दूरसंचार तकनीक के निर्यात के लिए पहचाना जाता है.
– क्या है Jio Space Fibre, जो दे सकता है 1 जीबी प्रति सेकेंड तक इंटरनेट स्पीड?
Jio ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस में अपने नए सैटेलाइट ब्रॉडबैंड, Jio Space Fibre का प्रदर्शन किया. कंपनी ने कहा कि यह सेवा पूरे देश में बेहद किफायती कीमतों पर उपलब्ध होगी. कंपनी के मुताबिक भारत की चार सबसे दूरस्थ जगहों को पहले ही जियो स्पेस फाइबर से जोड़ा जा चुका है. ये हैं गिर (गुजरात), कोरबा (छत्तीसगढ़), नबरंगपुर (ओडिसा), और जोरहाट (असम). यह मूलतः एक सेटेलाइट इंटरनेट सेवा है. यह सेटेलाइट रिसीवर डिश के जरिये इंटरनेट प्रसारित करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करता है, जो एक मॉडेम से जुड़ा होता है.
– रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने भारत के पहले दुर्गम भौगोलिक इलाकों में उच्च गति की ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत की पहली उपग्रह-आधारित गीगा फाइबर सेवा ‘जियोस्पेसफाइबर’ का प्रदर्शन किया है. दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में जियो ने अपने नए सेटेलाइट ब्रॉडबैंड का प्रदर्शन किया.
– भारत मंडपम से शुरू हुई 7वीं मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस जियो के आकाश अंबानी ने कंपनी की स्पेस फाइबर तकनीक के बारे में पीए मोदी को जानकारी दी. जो 1 जीबी प्रति सेकंड तक की गति देने में सक्षम है. जियो भारत फोन को भी इंडियन मोबाइल कांग्रेस-2023 में भी प्रदर्शित किया गया.
– प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 7वीं भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने इससे जुड़ी एक प्रदर्शनी में पहुंचे. जहां उनको नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दी गई.
– भारत मंडपम से शुरू हुई 7वीं मोबाइल कांग्रेस में देश के सबसे बड़े उद्योगपति शामिल हो रहे हैं. केंद्रीय आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. ये कार्यक्रम 29 अक्टूबर तक आयोजित होगा. इसमें दूरसंचार और प्रौद्योगिकी में भारत की प्रगति को पेश करने का मौका मिलेगा.
यह पहल देश में 6जी-रेडी शैक्षणिक और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बनाने के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है. यह पहल स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास की दिशा में एक कदम है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है. भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच है, जो 27 से 29 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित हो रहा है. यह आयोजन दूरसंचार और प्रौद्योगिकी में भारत की अविश्वसनीय प्रगति को रेखांकित करने, महत्वपूर्ण घोषणाएँ करने तथा स्टार्ट-अप को अपने नवीन उत्पादों और समाधानों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा.
‘वैश्विक डिजिटल नवाचार’ थीम के साथ आईएमसी 2023 का लक्ष्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकासकर्ता, निर्माता और निर्यातक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना है. तीन दिनों की कांग्रेस में 5जी, 6जी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, हरित प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा आदि से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. इस वर्ष आईएमसी एक स्टार्टअप कार्यक्रम- ‘एस्पायर’ शुरू कर रहा है. यह कार्यक्रम नई उद्यमिता पहल और सहयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्टार्टअप, निवेशकों और स्थापित व्यवसायों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देगा. आईएमसी 2023 में लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे. जिनमें लगभग 5000 सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 प्रस्तुतिकर्ता, 400 स्टार्टअप और अन्य हितधारक शामिल हो रहे हैं.


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.