Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम, कीमतों में भारी उछाल, जान लीजिए क्या है वजह

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली: प्याज की कीमतों में भारी उछाल आया है। दिवाली से पहले प्याज के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले हफ्ते 35 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बिक रहा प्याज अब 60 से 80 रुपये तक पहुंच गया है। नवरात्रि से ही प्याज के दाम बढ़ रहे हैं। त्योहारी सीजन से पहले टमाटर के राहत देने के बाद अब प्याज की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं। पिछले 20 दिनों में प्याज के रेट में इजाफा हुआ है। यह आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रहा है। प्याज की बढ़ती हुई कीमतों पर सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि बढ़ती कीमतों के पीछे कारण है कि बाजार में प्याज की कमी है। अगले महीने नवंबर-दिसंबर तक बाजार में नया माल आ जाएगा। इस बीच प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने के आसार जताए जा रहे हैं। सरकार की कोशिशों के बाद भी प्याज के भाव कम नहीं हो रहे हैं।
इस वजह से बढ़ रहे भाव
प्याज की ऊंची कीमतों पर, गाज़ीपुर सब्जी मंडी के एक प्याज व्यापारी का कहना है कि प्याज की आमद कम है। इसकी वजह से कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। आज प्याज की दरें 350 रुपये (प्रति 5 किलोग्राम) हैं। कल, यह 300 रुपये थी। वहीं एक सप्ताह पहले दरें 200 से 250 रुपये तक थीं। पिछले सप्ताह कीमतों में और तेजी आई है।
बफर स्टॉक से बिक्री बढ़ाई
प्याज की खुदरा कीमत 57 फीसदी बढ़कर 47 रुपये प्रति किलोग्राम होने के बाद केंद्र ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की बिक्री बढ़ाने का शुक्रवार को फैसला किया। एक साल पहले इसी अवधि में प्याज 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि हम अगस्त से ‘बफर स्टॉक’ से प्याज दे रहे हैं। कीमतों में और वृद्धि को रोकने के लिए हम खुदरा बिक्री बढ़ा रहे हैं। मंत्रालय के अनुसार, जिन राज्यों में कीमतों में तेज वृद्धि हो रही है वहां थोक और खुदरा दोनों बाजारों में ‘बफर स्टॉक’ से प्याज दिया जा रहा है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.