Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

PAK vs SA: 11 पाकिस्तानी पीछे पड़े थे, दो ‘इंडियन’ छाती तान खड़े थे, ‘केशव’ ने बचाई साउथ अफ्रीका की इज्जत

- Sponsored -

- Sponsored -


चेन्नई। भले ही पाकिस्तानी टीम साउथ अफ्रीका के हाथों एक विकेट की रोमांचक हार के बाद वर्ल्ड कप से बाहर होने के कगार पर है, लेकिन उसकी इस दुर्दशा में भी ‘हिंदुस्तानियों’ का बड़ा हाथ है। ये दो हिंदुस्तानी टीम इंडिया के नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर हैं। जी हां! एकदम ठीक पहचाना। हम बात कर रहे हैं केशव महाराज और तबरेज शम्सी की। दोनों ही प्लेयर्स भारतीय मूल के हैं। इनके पूर्वज हिंदुस्तानी हुआ करते थे। जन्म भले ही विदेश में हुआ हो। खेलते भले ही दूसरी टीम से हो, लेकिन तन में लहू देश का दौड़ता है। केशव महाराज ने जहां आखिरी लम्हों में विनिंग चौका लगाकर साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई तो रिस्ट स्पिनर केशव महाराज ने बाबर आजम समेत चार पाकिस्तानियों को पवेलियन की राह दिखाई थी, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से भी नवाजा गया।
पाकिस्तान के दुख की जड़ में भारत
लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज का जन्म डरबन में जरूर हुआ है, लेकिन उनके पूर्वज 1874 में उत्तरप्रदेश के सुल्तानपुर से मजदूरी करने साउथ अफ्रीका गए थे। केशव महाराज अक्सर मंदिरों में देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेते रहते हैं, उनका सनातन संस्कृति पर अटूट विश्वास है। विश्व कप शुरू होने से पहले भी वह केरल के मशहूर पद्मनाभस्वामी मंदिर पर पूजा-अर्चना करने पहुंचे थे। दूसरी ओर तबरेज शम्सी की जिंदगी के बारे में ज्यादा जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उनका संबंध भी भारत से ही है। इससे पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा की मेन्टॉरशिप वाली अफगानिस्तान टीम ने भी पाकिस्तान हो हराया था। इस तरह कहा जा सकता है कि पाकिस्तानियों के हर दुख की जड़ में एक भारतीय मौजूद है।
रोमांचक मैच में हारा पाकिस्तान
मुकाबले की बात करें तो एडेन मार्करम की जिम्मेदारी से भरी पारी और केशव महाराज की अगुवाई में पुछल्ले बल्लेबाजों के योगदान से दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.4 ओवर में 270 रन पर आउट हो गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 47.2 ओवर में 9 विकेट पर 271 रन बना कर जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका के इस जीत से छह मैच में 10 अंक हो गए हैं और वह भारत की जगह अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। पाकिस्तान की यह लगातार चौथी हार है और उसके छह मैच में केवल चार अंक हैं, जिससे उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.