Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

करवा चौथ के हर रंग से सजी हैं ओटीटी पर मौजूद ये 6 फिल्में, सुहागन की तड़प, रोमांस और प्यार में बिछड़न का है दर्द

- Sponsored -

- Sponsored -


डेस्क। जब जाति, पंथ, धर्म, उम्र या जातीयता के बावजूद त्योहारों के सार और सुंदरता को पकड़ने की बात आती है, तो बॉलीवुड इनमें सबसे आगे है। प्यार, रोमांस, बंधन और खुशी के सबसे बड़े आकार देने वालों में से एक होने के नाते, बॉलीवुड कई त्योहारों की खुशियों को जोड़ते हुए प्यार, भावना, गाने और डांस के साथ दर्शकों को लुभाने का मौका नहीं छोड़ता है। इसी तरह, ऐसे ही एक पवित्र त्योहार करवा चौथ को हमारी हिंदी फिल्म इंटस्ट्री ने अपने अनोखे और सुंदर तरीकों से दिखाया है। आइए उन फिल्मों के सीन्स को बताते हैं जिनमें करवा चौथ को कुछ अलग ही ढंग से मनाया गया है।
करवा चौथ एक शुभ हिंदू त्योहार है जो भारत के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में महिलाएं कार्तिक महीने में पूर्णिमा के चौथे दिन मनाती हैं। महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं और भगवान शिव, माता पार्वती और चंद्रमा भगवान की पूजा करके प्रसाद चढ़ाती हैं। महिलाएं अपने पति या जीवनसाथी के बेहतर स्वास्थ्य, पति-पत्नी के बीच मजबूत बंधन और अपनी शादी की लंबी उम्र के लिए यह करवा चौथ व्रत रखती हैं। इस साल करवा चौथ 1 नवंबर को मनाया जा रहा है।
1. कभी ख़ुशी कभी गम
2001 में फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ आई और हर किरदार का दर्शकों पर जो असर पड़ा, वह आज तक है। यह फिल्म करण जौहर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। भावनाओं के सागर से लेकर, अमीर और मिडिस क्लास की लव स्टोरी दिखाने तक, इस फिल्म ने हमें वह सब कुछ दिया जो एक भारतीय दर्शक एक स्क्रिप्ट में चाहता है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि लोग इस फिल्म के दीवाने हो गए, इसके डायलॉग को दोहराते रहे, इसके किरदारों को याद करते रहे और इसके गानों पर गाते और नाचते रहे।
2. बीवी नंबर 1
1999 में फिल्म ‘बीवी नंबर 1’ आई, जिसे भारतीय दर्शकों ने खूब सराहा। इस फिल्म में निर्देशक ने दर्शकों को कहानी का ट्विस्ट देते हुए करवा चौथ की रस्म भी दिखाई। इस फिल्म को प्राइम और हॉटस्टार दोनों पर देखा जा सकता है।
3. दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे
1995 में फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ आई और इसने सचमुच बड़े पैमाने पर दिल जीत लिया, खासकर युवाओं का। रॉम-कॉम किंग शाहरुख खान के डायलॉग के साथ एक शब्द ‘पलट’, इस बॉलीवुड फिल्म को दुनिया भर में सबसे सफल फिल्मों में से एक बनाने के लिए काफी था। राज और सिमरन फिल्म में छिपकर करवा चौथ का व्रत रखते हैं और तोड़ते हैं। इस फिल्म को प्राइम और यूट्यूब पर भी देखा जा सकता है।
4. बागबान
2003 में फिल्म ‘बागबान’ आई थी और भारत में ऐसे कोई माता-पिता नहीं बचे थे जिन्होंने इस फिल्म का इस्तेमाल अपने बच्चों के खिलाफ नहीं किया हो। आखिरकार सलमान खान के कैरेक्टर जैसा संस्कारी बच्चा होना हर माता-पिता का सपना है। मजाक के अलावा, फिल्म ने प्यार, रिश्ते, ईमानदारी, परिवार और बंधन का एक मजबूत मैसेज दिया। इस बीच अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के दिल कचोटने वाले करवा चौथ के सीन ने सबको रुला दिया। इसे हॉटस्टार और प्राइम पर देख सकते हैं।
5. ज़हर
2005 में ‘ज़हर’ फ़िल्म आई और यह एक परफेक्ट थ्रिलर होने के अलावा अपने समय से बहुत आगे थी। कहानी में तमाम रहस्यों के बावजूद, निर्देशक मोहित सूरी ने इस हिंदी फिल्म में रोमांस का एक सार जोड़ा था। इसमें पूरा एक गाना करवा चौथ पर था। इस फिल्म को भी प्राइम पर देखा जा सकता है।
6. इश्क विश्क
2003 में फिल्म ‘इश्क विश्क’ आई, जिसमें एक मजबूत दोस्ती प्यार में बदल गई, जो अमृता राव और शाहिद कपूर के बीच एक शानदार केमिस्ट्री को दिखाती करती है। इस फिल्म में अमृता राव अपने बॉयफ्रेंड शाहिद कपूर के साथ करवा चौथ का व्रत पूरे दिल से और खूबसूरती से रखती हैं। वह इस व्रत-त्योहार में हर चीज को फॉलो करती हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.