Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

दीपावली पर दीया :  मिट्टी के दीपक सहित अन्य सामग्री बनाने वाले कलाकारों ने सरकार से लगाई मदद की गुहार

- Sponsored -

- Sponsored -


मालदा। मिट्टी की कमी के कारण, कुम्हारों को दिवाली के मौसम में मिट्टी के दीपक बर्तन सहित विभिन्न सामान बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मिट्टी की ऐसी सामग्रियों से जुड़े कलाकारों का दावा है कि आधुनिक युग में चाहे कितनी भी चाइनीज लाइटें, कृत्रिम दीये आ जाएं, लेकिन मिट्टी के दीये, साधारण दीये, गमले समेत विभिन्न सामग्रियों का कोई विकल्प नहीं है।
दिवाली के सीजन में लोगों के बीच ऐसी चीजें खरीदने की डिमांड रहती है. लेकिन वर्तमान में इन सामग्रियों को बनाने के लिए आवश्यक मिट्टी ठीक से उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इस बार मानसून सीजन में कई इलाके जलमग्न हो गए। विभिन्न नदियों में अभी भी भरपूर पानी है। इसलिए मिट्टी मिलने में दिक्कत हो रही है। इस साल मिट्टी का आयात बहुत कम है. जिसके कारण ऐसी मिट्टी की सामग्री बनाने में दिक्कत आ रही है।
कुम्हार गौड़ चंद्र पाल ने यह भी कहा कि वे लंबे समय से इस मिट्टी की सामग्री का निर्माण कर रहे हैं। वैसे तो इस तरह का काम साल भर होता है, लेकिन पूजा के मौसम में इसकी मांग बहुत ज्यादा होती है। हमने प्रशासन से ऐसे कुटीर उद्योगों को कायम रखने में सहयोग की अपील की है, क्योंकि, अगली पीढ़ी ऐसी गतिविधियों में कोई रुचि नहीं दिखाती। परिणामस्वरूप, यह सवाल है कि क्या उद्योग भविष्य में जीवित रहेगा। यदि राज्य सरकार हम जैसे कलाकारों को सहयोग दे तो भविष्य में इस उद्योग को कायम रखने में काफी मदद मिलेगी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.