Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचेंगी कौन-सी 4 टीमें? 9 हैं रेस में, बड़ा सस्पेंस, जानें पूरा ‘रन गणित’

- Sponsored -

- Sponsored -


डेस्क। आईसीसी विश्व कप में 31 मैच हो चुके हैं और अभी भी सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम तय नहीं हैं। सिर्फ बांग्लादेश दौड़ से बाहर हुआ है, जबकि पॉइंट्स टेबल में 10वें नंबर की टीम इंग्लैंड के पास भी टॉप-4 में पहुंचने का मौका है। पॉइंट्स टेबल में भारत टॉप पर है और उसकी राह आसान दिख रही है, लेकिन दूसरे, तीसरे, और चौथे क्रम की टीमों साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किलें अभी कम नहीं हैं। आइए समझते हैं विश्व कप के सेमीफाइनल की रेस का पूरा रन गणित…
भारत (6 मैच, 6 जीत, 0 हार, 12 पॉइंट्स, +1.405 नेर रन रेट)
भारत के वर्तमान में 12 अंक हैं। विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए केवल एक और अंक की आवश्यकता है। उनके अंतिम तीन मैचों में से किसी एक में जीत या टाई होने से ही वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। मौजूदा शीर्ष चार के बाहर अन्य टीमें अधिकतम 12 अंक ही प्राप्त कर सकती हैं। भारत का अगला मुकाबला 2 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका से होगा। इसके बाद 5 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका और 12 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ उनका अंतिम ग्रुप-स्टेज मैच होगा। यदि भारत तीनों मैच हार जाता है तो अफगानिस्तान की हार होगी। उनका अगला मैच भारत की सेमीफाइनल में जगह पक्की कर देगा।
दक्षिण अफ्रीका (6 मैच, 5 जीत, 1 हार, 10 पॉइंट्स, +2.032 नेर रन रेट)
टेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए तीन और अंकों की जरूरत है। हालांकि, वह अपने अंतिम तीन ग्रुप गेम में शीर्ष चार प्रतिद्वंद्वियों न्यूजीलैंड और भारत से खेलेंगे। इसके बाद चुनौती देने वाले अफगानिस्तान से मैच रहेगा। इस बीच प्रोटियाज के लिए केवल एक जीत भी नॉकआउट में जगह बनाने के लिए पर्याप्त हो सकती है, जो वर्तमान में अंक तालिका में 5वें और 10वें स्थान के बीच मौजूद टीमों के परिणामों पर निर्भर करता है।
न्यूजीलैंड (6 मैच, 4 जीत, 4 हार, 8 पॉइंट्स, +1.232 नेर रन रेट)
न्यूजीलैंड ने टूर्नामेंट में चार जीत के साथ शुरुआत की, लेकिन उसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया से हार गई। ब्लैककैप्स को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने शेष तीन मैचों में से कम से कम दो जीत की आवश्यकता है। न्यूजीलैंड 1 नवंबर को पुणे में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। कीवी टीम की जीत से उन्हें अगले दौर में पहुंचने की संभावना मजबूत करने में मदद मिलेगी, साथ ही अंक तालिका में दूसरे स्थान के लिए तीन-तरफा लड़ाई की संभावना भी बढ़ जाएगी। दूसरी ओर, ब्लैककैप्स प्रोटियाज से हार के बावजूद अपने अन्य दो मैचों में श्रीलंका और पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकती है, जिससे उन दो टीमों के लिए क्वॉलिफिकेशन की उम्मीदों पर भी असर पड़ेगा।
ऑस्ट्रेलिया (6 मैच, 4 जीत, 2 हार, 8 पॉइंट्स, +0.970 नेर रन रेट)
ऑस्ट्रेलिया की प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड जैसी ही स्थिति है। पैट कमिंस एंड कंपनी को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 सेमीफाइनल में जगह बनाने की संभावना मजबूत करने के लिए तीन मैचों में दो जीत की जरूरत है। अपने शुरुआती दो मैचों में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया नीदरलैंड के खिलाफ 309 रन की सफलता के बाद अपने नेट रन रेट को बढ़ा दिया है। पांच बार के विश्व कप विजेता का अगला मुकाबला मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड से होगा। इंग्लैंड के खिलाफ जीत उन्हें अगले दौर से एक जीत दूर कर देगी। हालांकि, अगर वह थ्री लायंस से हार जाता है तो तब भी ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ आगे बढ़ सकता है।
पाकिस्तान (7 मैच, 3 जीत, 4 हार, 6 पॉइंट्स, -0.024 नेर रन रेट)
श्रीलंका की तरह पाकिस्तान भी ग्रुप चरण में अधिकतम 10 अंक प्राप्त कर सकता है। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम ने अपने अभियान को जीवित रखने के लिए बांग्लादेश को हरा दिया, लेकिन उसे अपने शेष दो मैचों में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ भी जीत की जरूरत है। साथ ही यह भी उम्मीद करनी होगी कि मौजूदा शीर्ष चार टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका हार जाएं। उनके बचे हुए मैचों में क्वॉलिफाइ करने का मौका मिलेगा। हालांकि, यदि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड अपने शेष तीन मैचों में से एक जीत जाते हैं तो एक हार भी 1992 विश्व कप विजेताओं की राह खत्म कर सकती है।
अफगानिस्तान (6 मैच, 3 जीत, 3 हार, 6 पॉइंट्स, -0.718 नेर रन रेट)
अफगानिस्तान ने 30 अक्टूबर को श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर पहली बार विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाएं मजबूत कर लीं। नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हराने पर विचार करते हुए वे अधिकतम 12 अंक हासिल कर सकते हैं। हालांकि, अफगानिस्तान को अगले चरण में आगे बढ़ने का मौका पाने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में से किसी एक को कम से कम एक मैच बड़े अंतर से हारना होगा या दो मैच हारना होगा, जबकि टूर्नामेंट में अपने सभी तीन आगामी मुकाबलों में जीत हासिल करनी होगी।
श्रीलंका (6 मैच, 2 जीत, 4 हार, 4 पॉइंट्स, -0.275 नेर रन रेट)
1996 विश्व कप चैंपियन श्रीलंका भी गणितीय रूप से इस संस्करण में सेमीफाइनल क्वॉलिफिकेशन से बाहर नहीं है। उनके पास फिलहाल चार अंक हैं और अभी तीन मैच बाकी हैं, लंकावासी अधिकतम 10 अंक हासिल कर सकते हैं। सबसे पहले श्रीलंका को अपने शेष सभी तीन मैच जीतने होंगे, जिसमें मौजूदा शीर्ष चार टीमों में से दो, भारत और न्यूजीलैंड को हराना शामिल है। श्रीलंका को भी अपने से ऊपर की पांच टीमों में से कम से कम दो की जरूरत होगी, जिनके 10 से अधिक अंक न हों। उन्हें यह भी उम्मीद करनी होगी कि वे टीमें उनकी तुलना में कम नेट रन रेट के साथ समाप्त हों।
नीदरलैंड (6 मैच, 2 जीत, 4 हार, 4 पॉइंट्स, -1.277 नेर रन रेट)
नीदरलैंड के भी अभी तीन मैच बाकी हैं और उसके चार अंक हैं, जिसमें उसका मुकाबला अफगानिस्तान, इंग्लैंड और भारत से होगा। डचों को अपने पहले विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने का मौका पाने के लिए सभी तीन गेम बड़े अंतर से जीतने की जरूरत है। साथ ही उन्हें यह भी उम्मीद करनी होगी कि तीन से अधिक टीमें ग्रुप चरण को 10 अंक या उससे अधिक के साथ समाप्त न करें, क्योंकि नीदरलैंड अधिकतम 10 अंक प्राप्त कर सकता है।
इंगलैंड (6 मैच, 1 जीत, 5 हार, 2 पॉइंट्स, -1.652 नेर रन रेट)
मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो गया है। हालांकि, गणितीय रूप से वे अभी भी क्वॉलिफाइ कर सकते हैं। अंग्रेजों को ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और पाकिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा और बांग्लादेश की तरह ही उम्मीद करनी होगी कि केवल तीन टीमें ही स्टैंडिंग में आठ से अधिक अंक के साथ समाप्त हों। हालांकि, तीन मैचों में से किसी एक में भी हार उन्हें ग्रुप चरण में ही टूर्नामेंट से बाहर कर देगी।
बांग्लादेश
दूसरी ओर, पाकिस्तान के खिलाफ हार से बांग्लादेश विश्व कप सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया। वह किसी भी हाल में टॉप-4 में नहीं पहुंच सकते हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.