Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

डेंगू बुखार: सावधानियां, शुरुआती लक्षण और गंभीर डेंगू से बचाव

- Sponsored -

- Sponsored -


मानसून के बाद से ही, हवा में सामान्य उत्साह है। भीषण गर्मी की तपिश से राहत और ठंडक और खुशनुमा मौसम की उम्मीद। लेकिन, इस सुहावने मौसम और उत्साह के साथ मानसून अपने साथ कई मौसमी बीमारियां भी लाता है। ऐसी ही एक बीमारी है डेंगू। भले ही डेंगू साल भर प्रचलित है, लेकिन मानसून के दौरान लोगों को इस बीमारी का खतरा अधिक होता है। यह आर्द्र उष्णकटिबंधीय मौसम, पानी के पोखर और मानसून द्वारा बनने वाले जल निकायों जैसे कारकों के कारण होता है, जो बदले में मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन जाते हैं जो इस बीमारी के वाहक हैं। डेंगू वायरस Flaviviridae परिवार का RNA वायरस है।
यह एडीज एजिप्टी प्रजाति के एक प्रकार के मादा मच्छर से फैलता है। अन्य वायरल बुखारों की तरह डेंगू में तेज बुखार के शुरुआती लक्षण होते हैं जो कि 100 F से अधिक होते हैं, साथ ही दो या दो से अधिक लक्षण जैसे सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, उल्टी, थकान के दाने। देर से गंभीर लक्षणों में मसूड़ों से खून आना और पेशाब और उल्टी में खून आना शामिल हैं। डेंगू का निदान आमतौर पर चिकित्सकीय रूप से, शारीरिक परीक्षण और लक्षण-आधारित द्वारा किया जाता है। हालांकि, प्रयोगशाला परीक्षण का उपयोग करके इसका अधिक सशक्त रूप से निदान किया जाता है जो डेंगू विशिष्ट एंटीजन और एंटीबॉडी की जांच करता है। घबराने की जरूरत नहीं है!!! विशेषज्ञों ने पता लगाया है कि डेंगू 19वीं सदी की शुरुआत से होता है।

उपचार और रिकवरी: डेंगू का इलाज करने वाली कोई विशिष्ट दवा नहीं है।बुखार, दर्द आदि जैसे लक्षणों के लिए उपचार अधिक है। शरीर का द्रव प्रबंधन उपचार का मूल है।चरम मामलों में उपचार में शरीर द्वारा खोए गए प्लेटलेट्स को फिर से भरना भी शामिल है।ज्यादातर मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता के बिना घर पर ही रिकवरी का प्रबंधन किया जा सकता है।

डेंगू को कैसे रोका जा सकता है: डेंगू की घटना और प्रसार की रोकथाम के लिए व्यक्ति और समाज दोनों से अधिक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है।ऐसे कई अध्ययन चल रहे हैं जो एक प्रभावी डेंगू टीके पर बंद हो रहे हैं लेकिन तब तक रोकथाम ही सबसे अच्छा उपाय है जिसे लिया जा सकता है।एक व्यक्ति के रूप में, हम सभी इन सरल सावधानियों को अपनाकर डेंगू और अन्य मच्छर जनित बीमारियों को रोक सकते हैं।अपनी त्वचा को उपयुक्त कपड़ों से ढकें, मच्छर भगाने वाले, मच्छरदानी का उपयोग करें जो आपके जोखिम को कम करते हैं और पानी के ठहराव को कम करते हैं जिससे मच्छर पैदा होते हैं और मच्छरों के काटने की संभावना कम होती है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.