Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

अब रक्षा मंत्रालय की नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण, अग्निवीरों पर सरकार का एक और बड़ा ऐलान

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। सरकार ने शनिवार को सीएपीएफ और असम राइफल्स की भर्ती और रक्षा मंत्रालय की नौकरी में अग्निवीरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की। जिसके बाद रक्षा मंत्री और सेवा प्रमुखों के बीच महत्वपूर्ण बैठक हुई। उधर, बिहार में अग्निपथ स्कीम के विरोध में आज बंद बुलाया गया है। लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी की ओर से इस बंद का आह्वान किया गया है, जिसे मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी और जीतनराम मांझी के दल ‘हम’ ने भी सपोर्ट किया है।
इस बीच एहतियात के तौर पर बिहार के ज्यादातर जिलों में मोबाइल इंटरनेट को ही बंद कर दिया गया है ताकि अफवाहों को रोका जा सके। अग्निपथ स्कीम के विरोध का आज चौथा दिन है और लगातार उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत कई राज्यों में विरोध जारी है। अब इस विरोध में राजनीतिक दलों के उतरने से इसकी व्यापकता और बढ़ने की संभावना है।
अनुराग ठाकुर ने युवाओं से अपील
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं से अपील की है। अपने संदेश में उन्होंने कहा, “मैं युवाओं से अपील करता हूं कि हिंसा सही तरीका नहीं है। सरकार आपकी चिंताओं को गंभीरता से सुन रही है। युवा मामले और खेल मंत्रालय भी 4 साल की सेवा के बाद आने पर उनके लिए कुछ करने पर विचार कर रहा है।”
अग्निवीरों को रक्षा मंत्रालय में 10 फीसदी आरक्षण
अग्निवीरों पर देशभर में चल रहे बवाल के बीच रक्षा मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है। घोषणा की है कि अग्निवीरों को नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। इससे पहले गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की थी।
रेलवे अधिनियम को मजबूत बनाएगी सरकार
केंद्र सरकार की ओर से तीनों सेनाओं के लिए शुरू की गई ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान देश के कुछ हिस्सों में ट्रेन सेवाओं के बाधित होने और संपत्ति को नुकसान पहुंचाए जाने के मद्देनजर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार रेलवे की संपत्ति की रक्षा के लिए रेलवे अधिनियम को और मजबूत करने की दिशा में काम करेगी।
बिहार में अब तक 70 एफआईआर, 325 उपद्रवी गिरफ्तार
पुलिस मुख्यालय के मुताबिक हिंसा, तोड़फोड़, आगजनी और पथराव की घटनाओं को लेकर राज्यभर में अब तक 70 एफआईआर दर्ज की गई हैं। वहीं 325 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। यह संख्या और बढ़ेगी। शुक्रवार को हुई हिंसा में उपद्रवियों ने कई ट्रेनों में आग लगी दी और स्टेशनों पर तोड़फोड़ के अलावा पथराव किए गए। कई जगहों पर सड़कें जाम कर प्रदर्शन की घटनाएं सामने आई हैं।
बिहार में फेल रहा खुफिया तंत्र? IB और स्पेशल ब्रांच के पास कोई इनपुट नहीं
सेना की अग्निपथ योजना के खिलाफ शुक्रवार को बिहार के कई जिलों में तीसरे दिन भी जमकर उपद्रव हुआ। इस दौरान 27 रेलवे स्टेशनों पर तोड़फोड़ और आगजनी की गई तथा 14 ट्रेनों को फूंक दिया गया। शुक्रवार शाम उपद्रव को देखते हुए राज्य के 15 जिलों में अगले 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर खुफिया जानकारी जुटाने वाली एजेंसियों से लेकर पुलिस तक को इस बड़े आंदोलन की
सोनिया गांधी ने जारी किया संदेश
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देशभर में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। जिसमें उन्होंने कहा है, “मुझे दुख है कि सरकार ने आपकी आवाज को नजरअंदाज किया और एक नई योजना की घोषणा की जो पूरी तरह से दिशाहीन है… मैं आप सभी से अहिंसक तरीके से शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने की अपील करती हूं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आपके साथ है।”
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले तीनों सेनाओं के प्रमुख
अग्निपथ स्कीम के विरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले तीनों सेनाओं के प्रमुख। जल्द जारी हो सकता है भर्ती का नोटिफिकेशन।
बिहार के मसौढ़ी में भारी बवाल, स्टेशन फूंका, पुलिस वालों पर पथराव
सेना में अग्निपथ योजना को लेकर बिहार की राजधानी पटना के मसौढ़ी में चौथे दिन भी उपद्रवियों ने जमकर बवाल किया। हजारों की संख्या में तारेगना रेलवे स्टेशन पर पहुंचे उप्रदवियों ने रेलवे स्टेशन में आग लगा दी, जिसके चलते स्टेशन पूरी तरह से जलकर राख हो गया। बवाल को रोकने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। इस पर उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया। फायरिंग भी की। जवाब में पुलिस को भी हवाई फायरिंग करनी पड़ी। आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। बावजूद इसके उपद्रवी रेलवे स्टेशन पर कब्जा जमाए हैं।
बिहार में रेलवे के पहिया जाम, उड़ानों के लिए टिकट खत्म
पटना हवाई अड्डे के टिकट काउंटर पर यात्रियों को बताया गया कि दिल्ली रुट पर विमानों में टिकट फिलहाल उपलब्ध नहीं है। सारी फ्लाइटें फुल चल रही हैं। स्पाइस जेट में मुंबई और दिल्ली रूट के लिये रविवार तक किसी भी फ्लाइट में कोई टिकट नहीं है। इंडिगो में दिल्ली के लिए अब रविवार को दोपहर दो बजे की फ्लाइट में ही टिकट मिलेगा। पटना से दिल्ली जाने वाली इस फ्लाइट का किराया 17 हज़ार तक पहुंच गया है। ट्रेनें रद्द होने से विमानों का किराया दो से तीन गुना बढ़ा है।
पंजाब और तमिलनाडु में भी अग्निपथ के विरोध की आंच, स्टेशन पर तोड़फोड़
अग्निपथ स्कीम का विरोध अब तमिलनाडु और पंजाब जैसे राज्यों तक पहुंच गया है। एक तरफ पंजाब के लुधियाना रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की है तो वहीं चेन्नै के वॉर मेमोरियल के पास युवा सड़कों पर उतर आए। हालांकि पुलिस नने कुछ युवकों को हिरासत में ले लिया और अन्य लोगों को समझा-बुझाकर लौटा दिया।
जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर जाम; पुलिस से भिड़े प्रदर्शनकारी स्टूडेंट
राजस्थान में अग्निपथ स्कीम को लेकर चौथे दिन विरोध जारी है। राजस्थान में आज भी कई जिलों में युवा बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भी झड़प हो गई। हरियाणा से सटे अलवर जिल के बहरोड़ में सैकड़ों की संख्या में आर्मी की तैयारी कर रहे युवाओं ने जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम कर दिया। इस दौरान पत्थरबाजी भी हुई। विरोध के चलते यहां तैनात पुलिस से भी प्रदर्शनकारी भिड़ गए। हाईवे के अलग-अलग हिस्सों पर बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता भी तैनात किया गया है। झुंझुनूं जिले में भी स्टूडेंट्स ने सड़क जाम करने की कोशिश की है। बताया जा रहा है कि यहां के चिड़ावा कस्बे में छात्रों से पुलिस की झड़प भी हुई है। सभी जिलों में प्रदर्शन की आशंकाओं को देखते हुए सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस अलर्ट मोड पर है। सोशल मीडिया पर भी प्रशासन नजर रख रहा है।
अग्निपथ स्कीम पर SC में अर्जी, एक्सपर्ट कमेटी से समीक्षा कराने की मांग
अग्निपथ स्कीम का विरोध अब सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर सेना में भर्ती की इस योजना की एक्सपर्ट कमेटी का गठन कर जांच कराने की मांग की गई है। अर्जी में कहा गया है कि इस कमेटी का चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस को बनाया जाना चाहिए। कमेटी की ओर से यह समीक्षा होनी चाहिए कि यह भर्ती स्कीम सेना और देश की सुरक्षा पर क्या असर डालेगी। इसके बाद ही इसे लागू करने पर विचार किया जाना चाहिए।
बंगाल में 13 ट्रेनें अग्निपथ विरोध प्रदर्शन के कारण रद्द
हावड़ा और पश्चिम बंगाल के अन्य स्टेशनों से शनिवार को रवाना होने वाली दो शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों सहित 13 ट्रेनों को अग्निपथ विरोध प्रदर्शन के कारण रद्द कर दिया गया है। भले ही पश्चिम बंगाल में बड़े पैमाने पर हिंसक विरोध प्रदर्शन नहीं हुए, लेकिन केंद्र की नई ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना के खिलाफ बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में चल रहे हिंसक आंदोलन के कारण ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।
अग्निवीर भर्ती पर राहुल गांधी ने PM नरेंद्र मोदी पर कसा माफीवीर वाला तंज
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अग्निपथ स्कीम को लेकर मोदी सरकार पर तीखा तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 8 सालों से लगातार भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान’ के मूल्यों का अपमान किया है। मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे। ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफ़ीवीर’ बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और ‘अग्निपथ’ को वापस लेना ही पड़ेगा। राहुल गांधी ने अग्निवीर भर्ती योजना को लेकल पीएम नरेंद्र मोदी पर माफीवीर वाला तंज कसा है। वह लगातार अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे हैं और इसे युवाओं के साथ अन्याय बता रहे हैं।
अग्निपथ को लेकर जौनपुर में बवाल, सैकड़ों युवक सड़क पर उतरे, बस फूंकी, किया पथराव
अग्निपथ को लेकर शुरु हुआ विरोध प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया। विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों के जान की परवाह किए बगैर पथराव कर वाहनों को आग के हवाले कर दिया। जौनपुर के सिकरारा थाना क्षेत्र स्थित बरगुदर पुल व लाला बाजार के बीच सवा घंटे तक दो सौ से अधिक युवको ने जमकर बवाल काटा। सड़क पर लाठी डंडा लेकर उतरे इन युवाओं ने रोडवेज की चार बसों को क्षतिग्रस्त कर दिया। एक सबइंस्पेक्टर के बुलेट व कोबरा की एक अपाची बाइक को आग के हवाले कर दिया।
पुलिस वालों पर पथराव किया। जिसमें थानाध्यक्ष सिकरारा विवेक तिवारी, सिपाही अंशुमान यादव समेत आधा दर्जन लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंचे जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशू नागपाल, एएसपी शैलेन्द्र सिंह के साथ पीएसी के जवानों ने कड़ा रुख अख्तियार किया। जिसके चलते उपद्रव करने वाले खेतों के रास्ते भागने में सफल रहे। मौके से आधा दर्जन से अधिक उपद्रवियों को पकड़ लिया गया। सवा घंटे तक जौनपुर प्रयागराज मार्ग अवरुद्ध रहा। आम राहगिर डर के मारे एक पेट्रोल पंप पर खड़े होकर बवाल के शांत होने का इंतजार करते रहे। साढ़े आठ बजे से शुरू हुआ उपद्रव करीब सवा दस बजे जाकर शांत हुआ।
बिहार की हिंसा में कोचिंग सेंटरों की भूमिका? अफसर बोले- जांच कर लेंगे ऐक्शन
पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा है कि अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन करने वालों से कानून के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा। वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों को चिह्नित किया गया है। अशांति उत्पन्न करने वालों की पहचान की जा रही है। आठ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया है कि गिरफ्तार किए गए लोगों के मोबाइल पर कुछ कोचिंग सेंटरों के वीडियो फुटेज और व्हाट्सएप मैसेज मिले हैं। हम उस आधार पर कोचिंग सेंटरों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं। जिन कोचिंग संस्थानों की संलिप्तता होगी, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
यूपी के जौनपुर में अग्निपथ को लेकर भड़की हिंसा, रोडवेज बस को फूंका
जौनपुर के सिकरारा थाना क्षेत्र स्थित बर्गर पुल व लाला बाजार के बीच सैकड़ों की संख्या में युवक सड़क पर उतरे । अग्निपथ को लेकर उनका विरोध प्रदर्शन जारी है। एक रोडवेज बस को फूंक दिया। दो रोडवेज बसों में पथराव कर तोड़फोड़ किया । मछली शहर व सिकरारा पुलिस के ऊपर पथराव किया। जिसमें 2 सिपाही जख्मी हो गए ।पुलिस के वाहन को भी युवाओं ने क्षतिग्रस्त कर दिया।
बिहार बंद को लेकर रेलवे ने रद्द की 315 ट्रेनें, दिल्ली-मुंबई जाने वाले हजारों यात्री फंसे
ट्रेनों में आगजनी और रेल परिसरों में शुक्रवार को हुए उपद्रव को देखते हुए रेलवे ने 18 जून को कुल 315 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ये ट्रेनें पूर्व मध्य रेलवे के अलग अलग स्टेशनों से खुलती हैं, गुजरती हैं या फिर इनका समापन बिहार के स्टेशनों पर होता है। दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू, कोलकाता जाने वाले हजारों यात्री पटना में फंसें हैं। ट्रेनों के रद्द होने से ज़रूरी यात्रा करने वाले लोगों को काफी समस्या आ रही है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.