नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने गुरुवार (5 दिसंबर) को एक दिन में 550 से अधिक इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स कैंसिल कर दी। इससे हजारों पैसेंजर्स के ट्रैवल प्लान पर असर पड़ा। यह 20 सालों में इंडिगो द्वारा एक दिन में कैंसिल की गई फ्लाइट्स की सबसे ज्यादा संख्या है। इनमें से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट पर लगभग 172 फ्लाइट्स कैंसिल हुईं। मुंबई एयरपोर्ट पर 118 और फ्लाइट्स रद्द हुई। बेंगलुरु में 100, हैदराबाद में 75, कोलकाता में 35, चेन्नई में 26 और गोवा में 11 फ्लाइट्स कैंसिल हुईं। दूसरे एयरपोर्ट्स पर भी कई और फ्लाइट्स कैंसिल हुईं।
डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन (DGCA) ने एक बयान में कहा, “इंडिगो में रद्द उड़ानों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है, जो प्रतिदिन लगभग 170-200 उड़ानों तक पहुंच रही है। यह सामान्य स्तर की तुलना में काफी अधिक है।” देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद के संयुक्त आंकड़ों के आधार पर एयरलाइन की समयपालन दर बुधवार को गिरकर 19.7 प्रतिशत पर आ गई थी। जबकि दो दिसंबर को यह 35 प्रतिशत थी।
चालक दल की भारी किल्लत का सामना कर रहा है एयरलाइन
समय पर उड़ानों के संचालन के लिए चर्चित इंडिगो के फ्लाइट मैनेजमेंट में आई इतनी बड़ी गिरावट पर यात्रियों के साथ विमानन क्षेत्र के स्टेकहोल्डर्स भी सवाल उठा रहे हैं। इंडिगो हाल के दिनों में चालक दल की भारी किल्लत का सामना कर रहा है। दरअसल उड़ान ड्यूटी की सीमा तय करने वाले नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियम लागू होने के बाद से ही एयरलाइन चालक दल की कमी का सामना कर रही है।
पायलटों के लिए साप्ताहिक विश्राम समय बढ़ाया गया
नए नियमों के तहत पायलटों के लिए साप्ताहिक विश्राम समय बढ़ाया गया है। रात में लैंडिंग की संख्या सीमित की गई है ताकि उड़ान सुरक्षा को मजबूत किया जा सके। DGCA ने कहा कि वह FDTL में छूट का रिव्यू करेगा। उसने एक बयान में कहा कि उसकी एक टीम ने गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 का भी इंस्पेक्शन किया, जहां इंडिगो का काफी ऑपरेशन होता है।
एयरलाइन ने मांगी माफी
इंडिगो के बयान में कहा गया, “पिछले दो दिनों में इंडिगो के नेटवर्क और ऑपरेशन्स में बहुत ज्यादा रुकावट आई है। हम अपने कस्टमर्स को उनकी शेड्यूल्ड फ्लाइट्स में किसी भी बदलाव के बारे में बताते रहते हैं। उन्हें लेटेस्ट स्टेटस चेक करने की सलाह देते हैं।” इंडिगो के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) पीटर एल्बर्ट का यात्रियों के लिए माफीनामा भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इसमें उन्होंने माना है कि एयरलाइन पिछले कुछ दिनों में उस वादे को पूरा करने में नाकाम रही है।
उन्होंने कहा, “छोटी-मोटी टेक्नोलॉजी गड़बड़ियों, शेड्यूल में बदलाव, खराब मौसम, एविएशन इकोसिस्टम में ज्यादा भीड़ और FDTL नियमों को लागू करने जैसी कई ऑपरेशनल चुनौतियों ने मिलकर हमारे ऑपरेशन्स पर बुरा असर डाला है।” इंडिगो ने गुरुवार को एविएशन पर नजर रखने वाली संस्था डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) को भी हालात के बारे में बताया और कहा कि उसे उम्मीद है कि अगले साल फरवरी तक हालात नॉर्मल हो जाएंगे। उसने DGCA से A320 प्लेन ऑपरेशन के लिए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) की जरूरतों में कुछ समय के लिए छूट भी मांगी है।