Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

गेंदबाज नहीं, तूफान कहिए, उमरान की रफ्तार देखकर कुर्सी छोड़ उछल पड़े डेल स्टेन

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। ‘उमरान मलिक ये नाम याद रखिए। भविष्य का स्टार है यह। हो सकता है जल्द टीम इंडिया के लिए खेले।’ यह बात इंडियन प्रीमियर लीग के 2021 सत्र के दौरान इरफान पठान ने सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज के लिए कही थीं। अब उमरान को लेकर न केवल देश के बड़े खिलाड़ी, बल्कि विदेशी खिलाड़ी भी यही बात कर रहे हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने तो यहां तक कहा कि अगर मैं टीम इंडिया का सिलेक्टर होता तो सनराइजर्स हैदराबाद के पेसर उमरान पर निगाह रखता।
वर्तमान में उमरान मलिक, एक ऐसा नाम जो इन दिनों इंडियन प्रीमियर लीग में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। अपनी रफ्तार से सबको चौंका देने वाले उमरान ने कोलकाता के खिलाफ मैच में कुछ ऐसा किया कि उनके आइडियल और दक्षिण अफ्रीका के स्पीडस्टार डेल स्टेन को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ गई। दरअसल जब कोलकाता की टीम बल्लेबाजी कर रही थी और कप्तान श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा अच्छी लय में नजर आ रहे थे तो केन विलियमसन ने गेंद उमरान को थमा दी। ये कोलकाता की पारी का 10वां ओवर था। आखिरी गेंद पर उमरान की यार्कर के सामने कप्तान अय्यर चारो खाने चित हो गए। उन्हें 28 रन के स्कोर पर उमरान ने बोल्ड कर दिया।
ये देखकर डगआउट में बैठे डेल स्टेन खुशी से झूम उठे और अपनी कुर्सी छोड़कर मुथैय्या मुरलीधरन की पीठ थपथपाई। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब धूम मचा रहा है। आपको बता दें कि उमरान, डेल स्टेन को अपनी प्रेरणा मानते हैं और उनकी देखरेख में फिलहाल हैदराबाद की तरफ से ट्रेनिंग ले रहे हैं। हाल ही में स्टेन ने मलिक की तारीफ की थी और कहा था कि उनके अंदर काफी प्रतिभा है।
मलिक की रफ्तार के डेल स्टेन अकेले फैन नहीं है। पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने भी उनकी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि जब मलिक गेंदबाजी कर रहे हो तो आप उनकी गेंद पर नजर नहीं डाल सकते तब भी जब आप टीवी पर मैच देख रहे हो।
इस मैच को हैदराबाद की टीम ने 7 विकेट से जीतकर सीजन में अपनी जीत की हैट्रिक लगाई। हालांकि इस मैच में मलिक ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 27 रन देकर 2 विकेट झटके। इससे पहले भी इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान मलिक की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने तो यहां तक कह दिया था कि वे जल्द ही भारत की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे।
सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड
जम्मू-कश्मीर से आने वाले 22 वर्षीय उमरान को अगर गेंदबाज की बजाय तूफान कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इस सीजन की सबसे तेज गेंदें करने का रिकॉर्ड बनाने वाला यह गेंदबाज दुनियाभर के क्रिकेट जानकारों को हैरत में डाल रहा है। उनकी हाईएस्ट स्पीड 153.3 kph की है। यही नहीं, उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 153.1 kph , 152.4 kph , 152.3 kph और 151.8 kph से गेंदें की थीं।
टी. नटराजन के कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर मिली थी जगह
उमरान को आईपीएल में COVID-19 पॉजिटिव पाए गए टी. नटराजन के रिप्लेसमेंट के रूप में सनराइजर्स हैदराबाद में पिछले सीजन शामिल किया गया था। ऑरेंज आर्मी के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद मलिक को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला। यह युवा तुर्क तेज गति से गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता से SRH टीम मैनेजमेंट का ध्यान खींचने में कामयाब रहे। यही वजह है कि टीम ने उन्हें रिटेन किया था।
SRH ने सभी को हैरान करते हुए किया रिटेन
जब हैदराबाद ने उमरान को डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो और राशिद खान जैसे दिग्गजों पर वरीयता देते हुए रिटेन किया तो कई लोगों को फ्रेंचाइजी का यह दांव पसंद नहीं आया। लेकिन अब जब यह गेंदबाज IPL में अपनी गेंदों से आग बरसा रहा है तो सभी तारीफ कर रहे हैं। कोलकाता के खिलाफ मुकाबले को ही देख लीजिए। उन्होंने केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर को जिस गेंद पर बोल्ड किया वह बेहद खतरनाक थी। बॉलिंग कोच डेल स्टेन तो इस गेंद को देखकर खुशी से उछल गए। वह डग आउट में किसी बच्चे की तरह उछल-उछलकर खुश मनाते नजर आए।
शास्त्री ने कहा यह खिलाड़ी खेलेगा भारत के लिए
उनकी रफ्तार की दीवानगी इस कदर बढ़ रही है कि भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री तक ने उन्हें भविष्य का स्टार बताया है। उन्होंने कहा कि मलिक में आगे चलकर भारत के लिए खेल सकते हैं। इस पेसर पर वर्क और ट्रेनिंग देने की जरूरत है। उमरान ने 2021 में 3 मैच खेले थे और 2 विकेट झटके थे। इस सीजन में वह 5 मुकाबले खेल चुके हैं और अभी तक 5 विकेट उनके नाम हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.