Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

चंद्रयान-3 की होगी सफल लैंडिंग, इतिहास रचेगा भारत : विक्रम लैंडर को गाइड करने के फाइनल स्टेज में पहुंचा इसरो

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बैंगलुरु। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) आज इतिहास रचने जा रहा है। इसरो द्वारा भेजा गया चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है। लैडिंग शाम को छह बजकर चार मिनट पर होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका से चंद्रयान लैंडिंग कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे।
लैंडिग के दौरान 15 मिनट होगा सबसे अहम
चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग के लिए इसरो द्वारा अंतिम प्रक्रियाएं की जा रहीं हैं। विक्रम को गाइड करने के फाइनल स्टेज में इसरो पहुंच गया है। लैंडिग के दौरान 15 मिनट सबसे अहम होगा। इसरो ने बताया है कि लैंडर की स्थिति ठीक है।
कांग्रेस बोली- मनमोहन सिंह के कार्यकाल में लॉन्च किया गया था पहला मून मिशन
कांग्रेस ने ट्वीट कर मिशन मून की क्रेडिट लेने की कोशिश की है। कांग्रेस ने अपने ट्वीट में बताया कि भारत का पहला मून मिशन चंद्रयान-1 डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में लॉन्च किया गया था।
रूसी महावाणिज्य दूत बोले- मुझे भी है सफल लैंडिंग का इंतजार
चंद्रयान-3 मिशन पर दक्षिण भारत में रूसी महावाणिज्य दूत ओलेग निकोलायेविच अवदीव ने कहा कि भारत में हर कोई चंद्रयान 3 के चंद्रमा की सतह पर उतरने का इंतजार कर रहा है। मुझे भी बहुत उम्मीदें हैं। मैं भी चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर की सफल लैंडिंग का इंतजार कर रहा हूं।
मिशन चंद्रयान की सफलता के लिए हवन कर रहे बाबा रामदेव
योग गुरु बाबा रामदेव हरिद्वार में मिशन चंद्रयान की सफलता के लिए हवन कर रहे हैं। वहीं, चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए अजमेर शरीफ दरगाह में प्रार्थना की गई है।
अमेरिका के न्यू जर्सी में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए पूजा
अमेरिका के न्यू जर्सी के मोनरो में स्थित ओम श्री साईं बालाजी मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र में पूजा की गई है। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोग इसरो के मिशन मून की सफलता के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।
नासा के पूर्व अधिकारी माइक गोल्ड बोले- चंद्रयान-3 से बढ़ेगी चंद्रमा के प्रति समझ
नासा के पूर्व शीर्ष अधिकारी माइक गोल्ड ने कहा है कि भारत के मून मिशन चंद्रयान-3 से महत्वपूर्ण डेटा जमा किया जा रहा है। इससे चंद्रमा को समझने में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा। इससे भविष्य में चंद्रमा पर इंसानी बस्तियां बसाने में भी मदद मिलेगी।
महाकाल मंदिर में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिग के लिए हुई भस्म आरती
देशभर में मंदिरों में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिग के लिए पूजा-अर्चना की जा रही है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में खास भस्म आरती की गई है।
सुदर्शन पटनायक ने दी इसरो को शुभकामनाएं
प्रसिद्ध सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने चंद्रयान-3 पर सैंड आर्ट बनाकर इसरो को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की कामना की है।
शाम 5:20 से शुरू होगा लैंडिंग ऑपरेशन का सीधा प्रसारण
इसरो चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शुरू करेगा। विक्रम लैंडर शाम 6:04 बजे चंद्रमा पर लैंड करेगा। इसे इसरो की वेबसाइड https://www.isro.gov.in, इसरो के आधिकारिक YouTube channel, इसरो के फेसबुक पेज https://www.facebook.com/ISRO और DD National TV चैनल पर लाइव देखा जा सकता है।
14 जुलाई को लॉन्च हुआ था चंद्रयान-3
इसरो ने 14 जुलाई को चंद्रयान-3 लॉन्च किया था। यह मिशन सफल रहता है तो चांद पर पहुंचने वाला भारत चौथा देश बन जाएगा। इससे पहले सोवियत रूस, अमेरिका और चीन ने यह कामयाबी पाई है। इसरो का मिशन इस मामले में और खास है कि चंद्रयान चांद के दक्षिण ध्रुव पर लैंड करेगा। यहां अब तक कोई देश नहीं पहुंचा है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.