Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच को लेकर आईसीसी ने बदल दिए कई नियम

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2022 का रोमांच इस वक्त पूरी दुनिया पर छाया हुआ है और अभी सुपर 12 के मुकाबले खेले जा रहे हैं। कुल 12 टीमों में से चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और इनमें से दो टीम फाइनल में पहुंचेगी। अब आइसीसी ने इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले से पहले अपने एक नियम में बदलाव किया है।
आइसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बदला नियम
पहले ऐसा होता था कि अगर बारिश या अन्य किसी कारण से मैच पूरा नहीं हो पाता था, और दोनों टीमें कम से कम 5-5 ओवर खेल चुकी होती थीं तो मैच का फैसला डकवर्थ-लुईस के नियम के आधार पर कर दिया जाता था। वहीं अब इस टी20 वर्ल्ड कप के लिए आइसीसी ने अपने नियम में बदलाव किया है और उसका कहना है कि इन मैचों में कम से कम 10 ओवर खेले जाएंगे तभी डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर फैसला किया जाएगा। यानी अब 5 की जगह 10 ओवर का मैच होने के बाद ही ये नियम लागू किया जाएगा।
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान कई मैच बारिश की वजह से रद कर दिए गए और दोनों टीमों में बराबर अंक बांट दिए गए थे। वहीं कुछ मैच ऐसे रहे जिसमें 5 ओवर से ज्यादा खेल होने की वजह से डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर फैसला किया गया जिसमें उदाहरण के तौर पर भारत-बांग्लादेश का भी एस मैच शामिल था। वहीं अब आइसीसी ने फैसला किया है कि सेमीफाइनल और फाइनल में कम से कम 10 ओवर होने के बाद ही मैच ना होने की परिस्थिति में डकवर्थ-लुईस नियम को लागू किया जाएगा। वहीं एक बार टास होने के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं होगा और मैच बारिश या किसी अन्य वजह से जहां रुकेगा रिजर्व डे में वही से शुरू होगा। इसके अलावा अगर सेमीफाइनल मैच रिजर्व डे में भी नहीं खेला गया तो ग्रुप में पहले नंबर पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।
आपको बता दें कि आइसीसी ने इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व दिन भी रखा है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मैच सिडनी में 9 नवंबर को खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच एडिलेड ओवल में 10 नवंबर को खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच का आयोजन मेलबर्न में 13 नवंबर को किया जाएगा। ये सारे में भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 से होंगे।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.