Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

निखरी खूबसूरती, आकर्षण का केंद्र बना मालदा का डियर पार्क, हिरण लुभा रहे हैं लोगों को

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मालदा। डियर पार्क वर्तमान में स्थानीय क्षेत्र के लोगों के साथ ग्रामीणों एवं क्षेत्र के लोगों को लुभा रहा है। यह पार्क आम लोगो और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
आपको बता दें कि डियर पार्क देखभाल व रख-रखाव के अभाव में बंद होने वाला था। लेकिन अब स्थानीय प्रशासन के सहयोग से पार्क को नए तरीके से सजाया गया है। यहां आए दिन दर्शकों की भीड़ लग रही है। डियर पार्क में हिरणों की संख्या पहले से ज्यादा बढ़ गई है। रंग-बिरंगे पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को लाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, ग्रामीण परिवेश में इस हिरण पार्क की सुरम्य प्रकृति सर्दियों में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगी। मालदा जिले के हरिश्चंद्रपुर ब्लॉक 2 के बारहदुआरी में 2003 में चिल्ड्रन पार्क और डियर पार्क बनाया गया था। प्रारंभ में पार्क में छह हिरण थे। यह पार्क खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण में बना है। लेकिन देखभाल और रखरखाव के अभाव में पार्क की हालत दिन-ब-दिन खराब होती जा रही थी। अलग-अलग जगहों पर झाड़ियाँ और जंगल उग रहे हैं। भोजन के अभाव में हिरण भी मर जाते थे। उसके बाद ही हिरण को वन विभाग से उत्तरी दिनाजपुर के कुलिक जंगल ले जाने का निर्णय लिया गया था। सभी को लगता था कि इस बार बारहदुआरी डियर पार्क बंद रहेगा। लेकिन स्थानीय लोगों के भारी विरोध के कारण प्रशासन पार्क को बंद नहीं कर सका।
स्थानीय लोगों की मांग थी कि इस पार्क को एक सुखद माहौल में फिर से सजाया जाए। 2018 के पंचायत चुनावों ने हरिश्चंद्रपुर की राजनीतिक तस्वीर बदल दी। लंबे समय तक वामपंथी और कांग्रेस के उदारवादी शासन के बाद तृणमूल कांग्रेस ने हरिश्चंद्रपुर में सत्ता संभाली। हरिश्चंद्रपुर ब्लॉक 2 पंचायत समिति को भी तृणमूल कांग्रेस ने अपने कब्जे में ले लिया। तब से लेकर अब तक पंचायत समिति की पहल पर इस पार्क का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। सौंदर्यीकरण के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। कई हिरण वापस लाए जाते हैं। बोटिंग शुरू हुई। उसके बाद से बारहदुआरी डियर पार्क में दूर-दूर से कई लोग फिर से आने लगे।
वर्तमान में पंचायत समिति की देखरेख में एवं हरिश्चंद्रपुर द्वितीय प्रखंड के बीडीओ के सहयोग से बारहदुआरी डियर पार्क का नियमानुसार रख-रखाव किया जाता है। सर्दी आ रही है और अधिकारियों का मानना है कि सर्दी के मौसम में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। वर्तमान में इस पार्क में 27 हिरण हैं। उनकी बहुत अच्छी तरह से देखभाल की जा रही है। पंचायत समिति के सदस्य जाकिर हुसैन और पंचायत समिति के शिक्षा अधिकारी मोनिरुल इस्लाम अपने हाथों से हिरण को घास के पत्ते खिला रहे हैं। कैमरे ने उस अद्भुत दृश्य को कैद कर लिया। इस पार्क में प्रवेश करने के लिए 10 रुपये का खर्च आएगा। बच्चों के लिए मुफ्त है। प्रवेश शुल्क का उपयोग हिरण को खिलाने और पार्क को बनाए रखने के लिए किया जाता है।
संक्षेप में कहे तो हरिश्चंद्रपुर प्रखंड 2 पंचायत समिति की पहल से बारहदुआरी डियर पार्क और शिशु उद्यान को नया जीवन मिला है। हरिश्चंद्रपुर प्रखंड 2 पंचायत समिति के शिक्षा अधिकारी मोनिरुल इस्लाम ने बताया कि देखभाल व रख-रखाव के अभाव में यह हिरण पार्क बंद होने वाला था। 2018 में पंचायत समिति के गठन के बाद से हमने पार्क का जीर्णोद्धार किया है। सर्दियों में बहुत भीड़ होने की उम्मीद है। चूंकि हमें सरकार से कोई सहयोग नहीं मिलता है, हम पंचायत समिति के फंड से पार्क का रखरखाव करते हैं। इसलिए हिरण फ़ीड और अन्य खर्चों के लिए एक छोटा प्रवेश शुल्क लिया जाता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.