Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

पाकिस्तान ने विकीपीडिया को किया ब्लॉक, ईशनिंदा के आरोपों पर कंपनी ने नहीं मानी थी बात

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। पाकिस्तान सरकार ने दुनिया भर की जानकारी उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट को अपने देश में ब्लॉक कर दिया है। इस कार्रवाई से पहले पाकिस्तान सरकार ने विकीपीडिया को तीन दिन का समय देते हुए जवाब मांगा था। विकीपीडिया ने न तो कथित ‘ईशनिंदा’ वाला कॉन्टेंट हटाया और न ही इस बारे में पाकिस्तान सरकार को कोई सफाई दी। इससे नाराज सरकार ने विकीपीडियो को पाकिस्तान में पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है।
‘द न्यूज’ अखबार की खबर के अनुसार, विकिपीडिया को ब्लैक लिस्ट में डालने की कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने कुछ दिन पहले ही विकिपीडिया की सेवा को 48 घंटे के लिए बाधित और धीमा कर दिया था। पीटीए ने विकिपीडिया को चेतावनी दी थी कि अगर वेबसाइट पर उपलब्ध ‘ईशनिंदा’ से संबंधित सामग्री हटाई नहीं जाती है, तो उसे ‘ब्लॉक’ कर दिया जाएगा।
पहले भी विकीपीडिया के खिलाफ हुई थी कार्रवाई
खबर के मुताबिक, जब पीटीए के प्रवक्ता से शुक्रवार देर रात संपर्क किया गया और विकिपीडिया को ‘ब्लॉक’ करने के बारे में पूछा गया, तो अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए ‘हां’ में जवाब दिया। हाई कोर्ट के निर्देश पर पीटीए ने 48 घंटों के लिए विकिपीडिया को बाधित और धीमा कर दिया था, क्योंकि उस पर ईशनिंदा सामग्री थी।
आपको बता दें कि विकिपीडिया एक मुफ्त ऑनलाइन विश्वकोश है, जिसे दुनियाभर के कार्यकर्ताओं द्वारा बनाया और संपादित किया गया है। इसका संचालन विकिमीडिया फाउंडेशन करता है। पीटीए के प्रवक्ता ने कहा, ‘विकिपीडिया को नोटिस जारी करके ईशनिंदा से जुड़े कॉन्टेंट को ब्लॉक करने/हटाने का निर्देश दिया गया था।उसे पेशी का अवसर भी दिया गया। हालांकि, विकीपीडिया ने न तो ईशनिंदा कॉन्टेंट हटाने के निर्देश का पालन किया और न ही प्राधिकरण के सामने पेश हुआ।’
पाकिस्तान में सोशल मीडिया की बड़ी कंपनी फेसबुक और यूट्यूब को पूर्व में ईशनिंदा वाली सामग्री को लेकर ‘ब्लॉक’ किया गया था। मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में ईशनिंदा एक संवेदनशील मुद्दा है। ईशनिंदा को लेकर पाकिस्तान में कई बार हिंसक घटनाएं भी हो चुकी हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.