Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए ऐसे बना है अचूक घेरा, परिंदा भी नहीं मार सकता पर

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली।देश की सुरक्षा एजेंसिया कई बार यह बात कह चुकी है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान को खतरा है। साथ ही कई आतंकी संगठनों के तरफ से पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी दी जाती है। पिछले आठ वर्षों में उनको कई बार जान से मारने की धमकी मिल चुकी है । सिर्फ इतना ही नहीं पीएम मोदी की हत्या की साजिश रचे जाने का सनसनीखेज खुलासा का मामला सामने आ चूका है।
इस बीच प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के कई मामले भी सामने आ चुके है। पिछले साल उस समय काफी बवाल मचा था, जब प्रधानमंत्री का काफिला पंजाब में 20 मिनट तक उस फ्लाईओवर पर फंसा रहा जहां से पाकिस्तान की सीमा बहुत ज्यादा दूर नहीं है। ऐसे में अनहोनी का खतरा भी बढ़ गया था। इसके बाद पीएम मोदी फिरोजपुर की रैली रद्द कर वापस लौट आए। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बठिंडा एयरपोर्ट पर पंजाब सरकार के अधिकारियों से कहा था ‘अपने सीएम को थैंक्स कहना कि मैं एयरपोर्ट तक जिंदा लौट पाया।
हालांकि आपको बता दें कि पीएम मोदी की सुरक्षा ऐसा अचूक होता है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानि एसपीजी के हाथ में होती है।एसपीजी की सुरक्षा व्यवस्था को बेहद चाक चौबंद माना जाता है, लेकिन इसमें कितने जवान होते हैं, इसकी संख्या निश्चित नहीं होती। खतरे की आशंका को देखते हुए ये संख्या ऊपर-नीचे होती रहती है। एसीपीजी के बेड़े में गाड़ियां और हवाई जहाज भी शामिल रहते हैं।
प्रधानमंत्री की सुरक्षा जितने तगड़ी होती है, उसी अनुपात में खर्च भी काफी होता है। आपको बता दें कि 2014-15 में जब मोदी सरकार आई थी, जब एसपीजी का बजट 289 करोड़ रुपये था। 2015-16 में ये बढ़कर 330 करोड़ रुपये हो गया। 2019-20 में एसपीजी का बजट 540.16 करोड़ रुपये था । उस समय प्रधानमंत्री मोदी के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी एसपीजी सुरक्षा मिलती थी. यानी, हर एक की सुरक्षा पर सालभर में 135 करोड़ रुपये खर्च होते थे। 2021-22 में एसपीजी का बजट 429.05 करोड़ रुपये था। अभी सिर्फ पीएम मोदी को ही एसपीजी की सुरक्षा मिलती है, यानी, उनकी सुरक्षा में हर दिन 1.17 करोड़, हर घंटे 4.90 लाख और हर मिनट 8,160 रुपये खर्च होते हैं।
एसपीजी कमांडोज की सुरक्षा 4 स्तर की होती है। पहले स्तर में एसपीजी की टीम के पास सुरक्षा का जिम्मा होता है। एसपीजी के 24 कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। कमांडोज के पास FNF-2000 असॉल्ट राइफल होती है । सेमी ऑटोमैटिक पिस्टल और दूसरे अत्याधुनिक हथियार होते हैं। प्रधानमंत्री बुलेट प्रूफ कार में सवार रहते हैं। काफिले में 2 आर्मर्ड गाड़ियां चलती हैं। 9 हाईप्रोफाइल गाड़ियों के अलावा एंबुलेंस और जैमर होता है। पीएम के काफिले में डमी कार भी चलती है। काफिले में करीब 100 जवान शामिल होते हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.