Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

बंगाल की 108 नगरपालिकाओं का चुनाव कल ,8160 उम्मीदवारों की किस्‍मत का होगा फैसला, मतदान केन्द्र की ओर रवाना हुए मतदानकर्मी

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

सिलीगुड़ी । नगर निगमों की तरह ही राज्य पुलिस की सुरक्षा में बंगाल की 108 नगरपालिकाओं के लिए कल वोट पड़ेंगे। राज्य चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुल 44, 000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। सभी बूथों पर सशस्त्र पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे। नगरपालिकाओं के चुनाव में कुल 8,160 उम्मीदवार हैं। इनमें तृणमूल कांग्रेस के 2,258, भाजपा के 2,021, माकपा के 1,588, कांग्रेस के 965, निर्दलीय 843, फारवर्ड ब्लाक के 117, आरएसपी के 76, बसपा के 30, भाकपा के 99, एनसीपी के दो और अन्य 158 उम्मीदवार हैं। 108 नगरपालिकाओं में कुल मिलाकर 2,276 वार्ड हैं।
गौरतलब है कि इससे पहले कोलकाता, आसनसोल, सिलीगुड़ी, बिधाननगर और चंदननगर नगर निगमों के चुनाव भी राज्य पुलिस की सुरक्षा में हुए थे। इन पांचों नगर निगमों पर सत्ताधारी दल तृणमूल ने जीत दर्ज की है। भाजपा ने नगर निगमों के चुनाव में भारी धांधली का आरोप लगाते हुए नगरपालिकाओं के चुनाव में केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की थी। भाजपा ने कहा था कि केंद्रीय बलों की तैनाती के बिना बंगाल में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संभव नहीं है। भाजपा ने इसे लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट का रुख किया था। हाई कोर्ट ने भाजपा की याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि नगरपालिकाओं का चुनाव केंद्रीय बलों की तैनाती में होगा अथवा राज्य पुलिस की, यह फैसला राज्य चुनाव आयोग ही ले। भाजपा इसके बाद सुप्रीम कोर्ट गई लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी हाई कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा है। आयोग सूत्रों ने बताया कि चुनाव में कोरोना से संबंधित सभी स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।
दूसरी तरफ हर नगर पालिका में चुनाव की तैयारी कर ली गई है। दार्जीलिंग नगरपालिका चुनाव के ‌लिए शनिवार सुबह से ही दार्जिलिंग सरकारी कालेज से मतदान कर्मी मतदान केन्द्रों की ओर रवाना हो गए। शनिवार सुबह से ही मतदानकर्मी इवीएम लेकर अपने केन्द्रों की ओर जाती देखे गए।
अलीपुरदुआर और फलां काटा नगरपालिका चुनाव के ‌लिए अलीपुरदुआर विश्वविद्यालय में डीसीआरसी केन्द्र बनाया गया है। अलीपुरदुआर में कुल मतदाता 56374 हैं और 20 वार्डों में बूथों की संख्या 68 है। वहीं फलाकाटा में मतदाताओं की संख्या 44949 और 18 वार्ड में बूथों की संख्या 57 है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.