Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सरासर झूठ बोल रहे जैक डोर्सी: भारत में ट्विटर को बंद करने की धमकी के आरोपों पर सरकार का जवाब

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली । ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने भारत सरकार पर ट्विटर को बंद करने और छापा मारने की धमकी देने के आरोप लगाए थे। जैक डोर्सी के आरोपों पर अब सरकार ने पलटवार किया है। आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट करते हुए जैक डोर्सी के आरोपों को झूठा करार दिया है।
ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने भारत सरकार के धमकाने का आरोप लगा था। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट को बंद करने की धमकी दी थी। डोर्सी ने सोमवार को यूट्यूब चैनल ब्रेकिंग पॉइंट्स में एक साक्षात्कार के दौरान दावा किया कि कंपनी को किसानों के समर्थन और सरकार की आलोचना करने वाले अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए भारत से कई अनुरोध मिले थे। जैक डोर्सी ने भारत की तुलना तुर्की से की और बताया है कि तुर्की में भी इसी तरह ही समस्या का सामना करना पड़ा है। तुर्की सरकार ने भी तुर्की में ट्विटर को बंद करने की धमकी दी थी। अब केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसी पर करारा जवाब दिया है।
जैक के आरोपों पर सरकार का पलटवार
ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी के आरोपों पर अब सरकार ने पलटवार किया है। भारत के आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट कर कहा कि जैक डोर्सी के आरोप झूठे है। साथ ही जैक डोर्सी पर भारत के प्रति पक्षपातपूर्ण और भेदभाव भरा व्यवहार करने का भी आरोप लगाया।
कई अकाउंट ब्लॉक करने की मिली रिक्वेस्ट
आपको बता दें कि ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी एक वीडियो इंटरव्यू में कहा कि भारत सरकार की तरफ से उनकी कंपनी को कई रिक्वेट मिली थी। इसमें किसान आंदोलन के दौरान सरकार का विरोध करने वाले, आंदोलन को कवर करने वाले के अकाउंट को बंद करने के लिए कहा गया था। यूट्यूब चैनल Breaking Points के साथ एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया था कि बीते साल विदेशी सरकारों की तरफ से कोई दबाव मिला था।
‘बंद कर देंगे, छापे मारेंगे’
यूट्यूब शो ‘ब्रेकिंग पॉइंट्स विद क्रिस्टल एंड सागर’ में जैक डोर्सी ने कहा कि भारत सरकार से ओर से धमकी मिली थी। उन्होंने कहा कि हमें लगा कि सरकार की बात नहीं मानी गई तो ट्विटर को भारत में बंद कर दिया जाएगा। भारत हमारे कंपनी के लिए एक बहुत बड़ा बाजार है। हमारे कुछ कर्मचारियों के घरों पर छापा मारा गया। उनको धमकी दी गई कि हमारे आदेश का पालन नहीं करते हैं तो हम आपके ऑफिस बंद कर देंगे और यह भारत है एक लोकतांत्रिक देश।
सरकार ने दिया ये जवाब
चंद्रशेखर ने ट्वीट किया कि जैक डोर्सी झूठ बोल रहे है। शायद ट्विटर के इतिहास के उस बहुत ही संदिग्ध दौर को मिटाने की कोशिश है। डोर्सी और उनकी टीम के तहत ट्विटर भारतीय कानून का बार-बार और लगातार उल्लंघन कर रहा था। वे 2020 से 2022 तक कई बार कानून का पालन नहीं किया। यह केवल जून 2022 था जब उन्होंने अंततः भारत के कानून को स्वीकारा किया। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई जेल नहीं गया और न ही ट्विटर ‘शटडाउन’ हुआ।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.