Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सिक्किम की अगुवाई में नेपाल से बढ़ेगा भारत का व्यापार, गेस्ट हाउस के उद्घाटन में बहु-व्यापार कॉरिडोर पर सीएम गोले ने किया खुलासा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

गंगटोक। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह गोले भारत-नेपाल सीमा पर एक बहु-व्यापार कॉरिडोर खोलने के इरादे से गेजिंग जिले के चेवाभंजयांग पहुंचे। वह 10,299 फीट की ऊंचाई पर स्थित चेवाभंजयांग पहुंचने वाले राज्य के पहले सीएम हैं। मंगलवार को गोले ने सीमा क्षेत्र स्थित नवनिर्मित गेस्ट हाउस का उद्घाटन किया। नया गेस्ट हाउस मौजूदा पर्यटन गेस्ट हाउस के बगल में स्थित है, जिसमें सिक्किम सशस्त्र पुलिस रहती है। जबकि सीमा के भारतीय हिस्से में भारतीय सेना के सहस्त्र सीमा बल के जवान हैं, दूसरी तरफ नेपाल की सेना है। राज्य के सड़क और पुल विभाग द्वारा 2016 में शुरू की गई चेवाभंजयांग-उत्तरी सड़क, नेपाल के साथ भारत की पहली सड़क संपर्क है। उन्होंने कहा, “खुली सीमा को एक वाणिज्यिक सीमा, एक एकीकृत सीमा बनाने की आवश्यकता है जो भारत और नेपाल दोनों के लोगों को लाभान्वित करे। दोनों देशों के बीच व्यवसाय, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन और यहां तक ​​कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान की काफी संभावनाएं हैं।
गोले ने साझा किया कि केंद्र सरकार ने डबल लेन सड़क के लिए विचार के साथ एनएचआईडीसीएल को सड़क के सर्वेक्षण की जिम्मेदारी राज्य के सड़क और पुल विभाग को सौंपी। मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार प्रोफेसर महेंद्र पी लामा ने भारत-नेपाल सीमा की व्यापार क्षमता के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “व्यापार मार्ग के साथ, नेपाल के भूगोल का लगभग 17-18 प्रतिशत और पूर्वी नेपाल में लगभग 45 लाख लोग, विशेष रूप से नेपाल के प्रांत एक में व्यापार से लाभान्वित होंगे।”
बता दें कि चेवाभंजयांग पहले से ही दार्जिलिंग के संदकफू को माउंट से जोड़ने वाला एक प्रसिद्ध ट्रेकिंग रूट है। जिसमें उत्तर-पश्चिम सिक्किम के गोचेला में कंचनजंगा आधार शिविर है।
श्री लामा ने कहा कि यह व्यापार गलियारे से लाभान्वित होगा। चेवाभंजयांग में एक जलवायु अध्ययन केंद्र भी योजनाओं में शामिल था। उन्होंने दोनों देशों के बीच धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कॉरिडोर की क्षमता पर जोर दिया।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.