Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

हस्त रेखा शास्त्र : उम्र से मृत्यु तक का कारण बताती हैं हथेली की ये रेखाए

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। ज्योतिष में हस्तरेखा विज्ञान का बड़ा महत्व है। आपकी हस्तरेखा (astrology) से आप जिंदगी के कैरियर, आयु, विवाह आदि कई पहलुओं को जाना जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही चार मुख्य रेखाओं के बारे में, जो आपका भविष्य बता सकती हैं।
भाग्य रेखा
हथेली के बीचों-बीच दिखने वाली लंबी रेखा को भाग्य रेखा कहा जाताहै। हस्तरेखा (Hast Rekha Shastra) विज्ञान में ऐसा मानते हैं कि यदि यह स्पष्ट, साफ और गहरी दिखाई दे हो साथ ही मणिबंध से शुरू होकर शनि पर्वत तक जाए, तो व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होता है। ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में खूब सफलता और ऊंचा पद पाकर समाज में प्रतिष्ठा पाता है।
जीवन रेखा
जीवन रेखा को आयु रेखा (Life line) भी कहा जाता है। हाथ में यह रेखा मणिबंध या उसके पास से निकलकर अंगूठे और तर्जनी के बीच से हथेली के किनारे को छूती है। इस जीवन रेखा से व्यक्ति की उम्र, मृत्यु का कारण, जिंदगी में आने वाले बड़े संकट या दुर्घटना के बारे में पता किया जा सकता है।
मस्तिष्क रेखा
ये रेखा मुख्य चार रेखाओं में बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। मस्तिष्क रेखा या ज्ञान रेखा हथेली तर्जनी यानि दूसरी अंगुली और अंगूठे के बीच से शुरू होकर हथेली के दूसरे हिस्से की ओर जाती है। इससे व्यक्तित की मानसिक क्षमता, बुद्धिमत्ता, मानसिक स्थिति और उसकी सोच के बारे में पता लगाया जा सकता है।
ह्रदय रेखा
ह्रदय रेखा (Heart line) को हार्ट लाइन और जिसे प्रेम रेखा भी कहा जाता है। ये हाथ की सबसे छोटी उंगली के नीचे से शुरू होकर तर्जनी उंगली यानि अंगूठे के बाजू वाली अंगुली के नीचे तक जाती है। ह्रदय रेखा जैसा की नाम से ही स्पष्ट है। आमतौर पर प्रेम के प्रति व्यक्ति के दृष्टिकोण को दर्शाती है। यानि व्यक्ति का प्यार के प्रति जितना झुकाव और वह संवेदनशील है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.