Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में पहुंचने की किसकी कितनी संभावना ? 10 पॉइंट्स में समझें टीमों का हाल

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। आईपीएल 2023 के लिए कौन-सी 4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी? 56 लीग मैचों के बाद भी यह साफ नहीं हो सका है और हर क्रिकेट फैंस के मन में यह सवाल बना हुआ है। सभी 10 टीमें अभी भी टॉप-4 में पहुंचने की रेस में बनी हुई हैं। आईपीएल 2023 के लीग चरण में हर टीम को 14 मैच खेलने हैं। पूरा सेनेरियो देखें तो 16,400 संभावित संयोजन बन रहे हैं। फिलहाल जो स्थिति है उसके अनुसार, दो टीमों का प्लेऑफ में पहुंचने निश्चित है, लेकिन जितना क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है उससे कम रोमांचक आईपीएल प्लेऑफ की रेस नहीं है।
आइए नजर डालते हैं टीमों के अनुसार 10 पॉइंट्स में प्लेऑफ के गेम को समझने की
1. गुजरात टाइटंस का अंकों के मामले में टॉप तीन स्लॉट में से एक पर रहना निश्चित है। टीम यहां से कितना भी बुरा प्रदर्शन करे कम से कम वह तीसरे नंबर पर तो रहेगी ही। हालांकि, टॉप पर रहने की उम्मीद 80.1% है। हो सकता है कि किसी हाल में नेट रन रेट के आधार पर वह टॉप-3 से बाहर निकले, लेकिन इसकी संभावना केवल 0.4% है।
2. CSK पहले से ही अंकों के आधार पर टॉप-4 में है और टॉप-4 में सफर खत्म करने की 99.3% तक पहुंच गई है। 16,384 संयोजनों में से 16,262 परिणाम टॉप-4 में रखते हैं।
3. राजस्थान रॉयल्स गुरुवार को जीत के साथ तीसरे स्थान पर आ गया है। उसके टॉप-4 में रहने की संभावना 56.3% है। अगर कोई हादसा नहीं होता है तो टीम प्लेऑफ में पहुंचने के बेहद करीब है।
4. मुंबई इंडियंस की अंकों के आधार पर टॉप-4 में पहुंचने की संभावना 75.3% है। वह 3 या 4 नंबर पर खेल खत्म कर सकती है। हालांकि, यहां नेट रन रेट पर काफी कुछ निर्भर करेगा।
5. लखनऊ सुपर जायंट्स के शीर्ष चार में आने की 43.7% संभावना है। वह फिलहाल 5वें नंबर पर है। फिलहाल की स्थिति के अनुसार अधिक संभावना है कि टॉप-4 में नहीं पहुंचे। हालांकि, यह काफी कुछ टीमों के प्रदर्शन और लखनऊ के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।
6. आरसीबी वर्तमान में छठे स्थान पर है और उसके शीर्ष चार में पहुंचने की संभावना 35.4% है। यहां यह भी संभावना है कि वह आखिरी पोजिशन पर रहते हुए सीजन खत्म करे।
7. केकेआर गुरुवार को अपनी हार के बाद अब सातवें स्थान पर है। उसके टॉप-4 में पहुंचने की संभावना सिर्फ 15.1% है। हालांकि, अगर यहां से करिश्मा होता है तो वह तीसरे नंबर तक पहुंच सकते हैं।
8. पंजाब किंग्स अब आठवें स्थान पर है। उसके पास आरसीबी की तरह टॉप-4 में पहुंचने की संभावना 35% है। हालांकि, उसके पास अभी भी 16 पॉइंट्स तक पहुंचने का मौका है।
9. नौवें स्थान पर मौजूद SRH के पास टॉप-4 में (23.1%) पहुंचने की संभावना कम है। हालांकि, उसके पास मैच बचे हैं और वह 16 पॉइंट्स तक पहुंच सकती है। यह उसका मौजूदा प्रदर्शन देखते हुए हालांकि थोड़ा मुश्किल दिख रहा है।
10. अधिकांश सीजन की तरह दिल्ली कैपिलस सबसे नीचे है। उसके शीर्ष चार में जगह बनाने की उनकी संभावना 6.9% से अधिक नहीं है। यहां तक कि अगर वे अपने सभी शेष मैच जीत जाते हैं, तो वे तीसरे या चौथे स्थान के लिए सर्वश्रेष्ठ टाई कर सकते हैं और उनमें से अधिकांश में कई टीमें शामिल हैं। अगर ऐसा होता हे तो यह किसी करिश्मा से कम नहीं होगा।
किस तरह से किया गया है यह प्लेऑफ का गणित?
हम सभी 16,384 परिणामों के संभावित संयोजनों को देखते हैं और 14 मैच शेष हैं। हम मानते हैं कि किसी दिए गए मैच के लिए दोनों पक्षों के जीतने की संभावना समान है। फिर हम देखते हैं कि कितने संयोजन प्रत्येक टीम को अंकों के आधार पर टॉप-4 स्लॉट में से एक में रखते हैं। इससे पूरा परिणाम निकलता है। उदाहरण लेने के लिए 16,384 संभावित परिणामों में DC केवल 1,125 में शीर्ष चार में समाप्त होता है। अंकों के आधार पर टॉप-4 में पहुंचने की 6.9% संभावना को दर्शाता है। हम नेट रन रेट को ध्यान में नहीं रखते हैं, क्योंकि पहले से इसकी भविष्यवाणी करना असंभव है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.