Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

एक दशक में फ्रिज खरीदने वालों की उम्र हो गई 6 साल छोटी ! जानते हैं क्या है वजह

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। देश में फ्रिज खरीदने वाले ग्राहकों की औसत उम्र पहले की तुलना में करीब 6 साल छोटी हो गई है। मतलब अब बीते वर्षों के मुकाबले छह साल कम उम्र में ही लोग फ्रिज खरीद पा रहे हैं। एक रिसर्च में इस बात का पता चला है। इसकी मुख्य वजह आसानी से उलब्ध हो रही ईएमआई है। ईएमआई के चलते अब लोग कम उम्र में ही काफी सामान ले पाते हैं। इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, एक रेफ्रिजरेटर उपभोक्ता की औसत आयु 34-35 वर्ष होने का अनुमान है। यह करीब आठ साल पहले यानी 2013-14 में 38-40 साल थी। इसी वजह से अब फ्रिज खरीदने वालों की संख्या भी बढ़ी है। टीवी के बाद ये सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली दूसरी चीज है।
इस उम्र के युवा ज्यादा खरीद रहे हैं फ्रिज
बीते दिनों टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2013 और 2014 में फ्रिज खरीदने वाले ग्राहकों की औसत उम्र 38 से 40 साल के बीच होती थी। आंकड़े बताते हैं कि यह वो दौर था जब फ्रिज खरीदने (Fridge Buyers) के लिए लोगों को काफी इंतजार करना पड़ता था। वहीं फ्रिज खरीदने वालों की संख्या भी काफी कम थी। वहीं मौजूदा समय यानी 2021-22 में फ्रिज खरीदने वाले उपभोक्ताओं की औसम उम्र करीब 34 से 35 वर्ष हो गई है। आंकड़े बताते हैं कि अब पहले की तुलना में लोग 6 वर्ष पहले ही फ्रिज खरीद पा रहे हैं। गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एक्जीक्यूटिव वीपी कमल नंदी ने टीओआई को बताया था कि उनके पास एक दशक पहले से औसत आयु के लिए आसानी से डेटा उपलब्ध नहीं है। हालांकि अब कस्टमर युवा हो रहे हैं। इस बदलाव की मुख्य वजह कंज्यूमर ड्यूरेबल्स पर आसानी से उपलब्ध होने वाली ईएमआई, कार्ड का इस्तेमाल और लोन तक आसान पहुंच आदि है। पहले ऐसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं।
फ्रिज और टीवी की मांग बढ़ी
रिपोर्ट के मुताबिक, बीते वर्षों की तुलना में अब फ्रिज, बड़ी स्क्रीन वाले टीवी और साउंडबार आदि की मांग तेजी से बढ़ी है। आजकल लगभग हर प्रोडक्ट पर ईएम आई की सुविधा दी जा रही है। कई बार ऑफर में नो कॉस्ट ईएमआई का भी ऑप्शन दिया जाता है। इसके चलते लोग आसानी से अब टीवी, फ्रिज जैसे प्रोडक्ट खरीद पा रहे हैं। ईएमआई की सुविधा के चलते अब लोग बड़ा फ्रिज और नई तकनीक वाली वॉशिंग मशीनें भी खरीद पा रहे हैं। ईएमआई के रूप में हर महीने वाले इसकी किश्तें चुकाते रहते हैं।
अभी भी बहुत कम लोगों के पास है फ्रिज
आंकड़े बताते हैं कि अब किसी सामान में खराबी आने पर ज्यादातर लोग उसे ठीक कराने की जगह नया सामान ही लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यही वजह है कि एक सामान को बार-बार खरीदने वाले कस्टमर की संख्या बढ़ी है। हालांकि पहले के मुकाबले उपकरणों की औसत उम्र भी कम हुई है। पहले जहां ये करीब 20 साल से ज्यादा हुआ करती थी। वहीं अब 9 से 10 साल के करीब ही है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में अभी भी फ्रिज बहुत कम परिवारों के पास है। देश में रेफ्रिजरेटर की पहुंच अभी करीब 33 फीसदी ही है, जबकि टेलीविजन की 77 प्रतिशत है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.