Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को कम करने के लिए महीने भर का अभियान शुरू किया

- Sponsored -

- Sponsored -


दिल्ली के पर्यावरण मंत्री का कहना है कि वायु प्रदूषण में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को कम करने के लिए सोमवार को शहर में 100 क्रॉसिंग पर अपने महीने भर चलने वाले ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरुआत की। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ क्रॉसिंग का दौरा किया और प्रदूषण के खिलाफ इस लड़ाई को सफल बनाने के लिए जनता से अपना समर्थन देने की अपील की। मंत्री ने कहा कि किसी भी शहर के वायु प्रदूषण में वाहनों के उत्सर्जन और धूल का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने आज (सोमवार) से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया है। पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के आंकड़ों से पता चलता है कि अगर लोग ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन बंद करने की कवायद का पालन करते हैं, तो प्रदूषण में 13-20 फीसदी की कटौती की जा सकती है, ”राय ने कहा।

“यह एक सार्वजनिक अभियान है। प्रदूषण को हराने के लिए हम सबको मिलकर लड़ना होगा। मैं जनता से अभियान का पालन करने की अपील करता हूं।” राय ने कहा कि सितंबर में प्रदूषण का स्तर सुरक्षित सीमा के भीतर था। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सर्दियों में प्रदूषण का स्तर मौसम में बदलाव और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के मामलों के कारण होता है।“हम पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के बारे में कुछ नहीं कर सकते। इसलिए हमारा प्रयास ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान और धूल रोधी अभियान के माध्यम से दिल्ली में वाहनों और धूल प्रदूषण को कम करना है।”

राय ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ बैठक की जिसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के पर्यावरण मंत्री भी शामिल हुए। उन्होंने कहा, ‘हमने बैठक में पराली जलाने को लेकर अपनी चिंता जताई थी। अन्य राज्य सरकारों ने अपनी जिम्मेदारियों को ठीक से नहीं निभाया और इसलिए पराली जलाई जा रही है, ”राय ने आरोप लगाया। ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान एक महीने तक 18 नवंबर तक चलेगा।

अभियान के लिए शहर के 100 ट्रैफिक जंक्शनों पर सुबह 8 से दोपहर 2 बजे और दोपहर 2 से 8 बजे की दो पालियों में 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, ये नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक जनता को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तीन अपीलों की जानकारी देने वाले पर्चे बांटेंगे। दिल्ली में प्रदूषण से लड़ने में मदद करने के लिए, केजरीवाल ने पिछले हफ्ते लोगों से अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने, सप्ताह में कम से कम एक दिन अपनी कारों का उपयोग करने से बचने और प्रदूषण मानदंडों के उल्लंघन के किसी भी मामले की रिपोर्ट ग्रीन दिल्ली ऐप पर करने की अपील की थी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.