Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

बैंक अवकाश 2021: अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली: यदि आप अक्टूबर में अपने बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो बहुत सावधानी से योजना बनाएं क्योंकि आने वाला महीना भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी छुट्टियों की अनिवार्य सूची के अनुसार कई बैंक छुट्टियों से भरा होने वाला है। अक्टूबर माह में कुल 21 बैंक अवकाश हैं। हालांकि, अधिकांश छुट्टियां राज्यवार उत्सव हैं, जिसका अर्थ है कि विशिष्ट राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। कुछ दिनों को छोड़कर, इनमें से अधिकांश छुट्टियां एक समय में केवल कुछ ही शहरों और राज्यों के लिए लागू होती हैं। आरबीआई की बैंक हॉलिडे 2021 सूची के अनुसार, अक्टूबर में 21 छुट्टियों में से, उनमें से केवल 14 एक अवसर के कारण छुट्टियां हैं, अन्य सात दिन सप्ताहांत की छुट्टियां हैं, जिसमें रविवार शामिल हैं, साथ ही महीने के दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं।

आरबीआई द्वारा अनिवार्य छुट्टियों को ”नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी’ और ‘रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे’ और ‘बैंकों के खाते बंद करने’ की श्रेणियों के तहत समूहीकृत किया गया है। हालांकि, 1 अक्टूबर, सूची में सबसे पहला अवकाश है, ‘बैंकों के खातों को बंद करने’ के वर्गीकरण के तहत आता है, जो है गंगटोक में स्थित बैंकों के लिए केवल एक छुट्टी।

वही 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के रूप में छुट्टी होने वाला है। यह राष्ट्रीय अवकाश उन कुछ में से एक है जो उन सभी राज्यों और शहरों पर लागू होता है जिन्हें आरबीआई ने अगले महीने बैंक छुट्टियों की अपनी सूची के लिए माना है। 15 अक्टूबर को दुर्गा पूजा/दशहरा/दशमी (विजया दशमी) में बड़ी संख्या में राज्यों के भाग लेने और बड़ी संख्या में राज्यों को भाग लेने के लिए निर्धारित अन्य बड़ी छुट्टी है। यह अवकाश इंफाल में स्थित बैंकों को छोड़कर पूरे भारत में सभी बैंकों पर लागू होगा।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.