Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

राइल-हमास युद्ध हुआ तेज : गाजा में बिजली-इंटरनेट ठप, घुसे हजारों इजरायली सैनिक, हमास बोला- पूरी ताकत से लड़ेंगे

- Sponsored -

- Sponsored -


तेल अवीव । इजरायल-हमास युद्ध का आज 22वां दिन है. 7 अक्टूबर को आतंकवादी समूह हमास द्वारा किए गए हमले में 1,400 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू की है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल की जवाबी बमबारी में 7,300 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, हजारों की संख्या में इजरायली सैनिक गाजा में घुस चुके हैं. इजरायल ने हमास के ठिकाने को निशाना बनाते हुए उत्तरी गाजा में ताबड़तोड़ हमले किए हैं. हमास का कहना है कि इस तेज हमले के बाद गाजा पट्टी में इंटरनेट बंद कर दिया गया है, जिसकी वजह से गाजा से संपर्क टूट गया है.
अमेरिका ने लेबनान में अपने नागरिकों को देश छोड़ने की चेतावनी दी है. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बयान जारी करते हुए US एबेंसी लेबनान ने कहा कि विदेश विभाग ने सिफारिश की है कि लेबनान में अमेरिकी नागरिक अभी चले जाएं. उनके लिए फ्लाइट मौजूद रहेगी. इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अमेरिकी सरकार संकट की स्थिति में निजी अमेरिकी नागरिकों और उनके परिवार के सदस्यों को निकाल लेगी.
संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि का बयान
संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपातकालीन विशेष सत्र में कहा कि जो कोई भी वास्तव में अधिक हिंसा को रोकना चाहता है, उसे हमास से हथियार डालने, आत्मसमर्पण करने और सभी बंधकों को वापस करने का आह्वान करना चाहिए. अगर ऐसा हुआ तो युद्ध तुरन्त खत्म हो जायेगा. ये संयुक्त राष्ट्र और मानव जाति के लिए एक काला दिन है.
फिलिस्तीनी मौतों की संख्या 7,300 से अधिक
गाजा क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार गाजा में फिलिस्तीनी मौतों की संख्या 7,300 से अधिक हो गई है, जिनमें से 60 फीसदी से अधिक हताहतों में नाबालिग और महिलाएं शामिल है. AP की रिपोर्ट के अनुसार गाजा में जरूरी चीजों की सप्लाई में कमी हो रही है.संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि सैकड़ों हजारों लोगों की मदद करने वाला उसका सहायता अभियान लगभग खत्म हो रहा है.
IOC के सचिव वीरेंद्र वशिष्ठ ने की मुलाकात
इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (IOC) के सचिव वीरेंद्र वशिष्ठ ने शुक्रवार को नई दिल्ली में फिलिस्तीन के राजदूत अदनान अबू अल-हैजा से मुलाकात की. IOC के अनुसार राजदूत अदनान ने दौरे पर AICC नेता को संघर्ष प्रभावित देश में कठिनाइयों, चुनौतियों और स्वास्थ्य सेवा की गंभीर स्थिति के बारे में जानकारी दी. उन्होंने इसके लिए भारत की जनता का आभार भी व्यक्त किया.
ईरानी प्रॉक्सी आतंकवादी संगठन हौथिस ने दागी मिसाइल
ईरानी प्रॉक्सी आतंकवादी संगठन हौथिस की तरफ से इजरायल की ओर कल रात 27 अक्टूबर को इजरायल की ओर एक क्रूज मिसाइल लॉन्च की गई थी. इस बात की जानकारी नई दिल्ली में स्थित इजरायल दूतावास ने दी.
भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का बयान
भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने भारत के UN में गाजा में युद्ध विराम के लिए मतदान करने से परहेज करने पर हैरानी जताई. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि मैं स्तब्ध और शर्मिंदा हूं कि हमारे देश ने गाजा में युद्ध विराम के लिए मतदान करने से परहेज किया है. हमारे देश की स्थापना अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों पर हुई थी, जिन सिद्धांतों के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया, ये सिद्धांत संविधान का आधार हैं जो हमारी राष्ट्रीयता को परिभाषित करते हैं. वे भारत के नैतिक साहस का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्य के रूप में इसके कार्यों का मार्गदर्शन किया.
इजरायली सैनिक की मौत
इजरायली सेना ने हमास के हमले में मारे गए एक और सैनिक के नाम की घोषणा की है. एक बयान में सेना ने कहा कि उसने रिशोन लेज़ियन के 20 वर्षीय सार्जेंट शिरेल हैम पौर के परिवार को उसकी मृत्यु के बारे में सूचित कर दिया है. सेना के मुताबिक हमले में मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या 310 हो गई है.
दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर हवाई हमला
इजरायली सेना का कहना है कि उसने रात भर दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर हवाई हमला किया है. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक बयान में कहा गया कि यह हमला इजरायल की ओर रॉकेट हमले के जवाब में था.
150 अंडरग्राउंड ठिकानों पर हमला
इजरायली सेना का कहना है कि उसने गाजा पट्टी के उत्तर में 150 अंडरग्राउंड ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगें भी शामिल हैं. इजरायली सेना ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक बयान में कहा गया है कि रात भर हुए हवाई हमलों में हमास के कई सदस्य मारे गए.
हमास एयरफोर्स चीफ की मौत
इजरायल हमास युद्ध के 22 वें दिन इजरायली सुरक्षा बल ने दावा किया है कि उन्होंने हमास एयरफोर्स के चीफ अबू रकाबा को मार गिराया है.अबू रकाबा हमास के यूएवी, ड्रोन, पैराग्लाइडर के लिए जिम्मेदार था.उसने 7 अक्टूबर के नरसंहार की योजना बनाने में भाग लिया और पैराग्लाइडर पर इज़रायल में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों की कमान संभाली और आईडीएफ चौकियों पर ड्रोन हमलों के लिए जिम्मेदार था.
इजरायल दे रहा हथियार
इजरायल के पुलिस मिनिस्टर बेन ग्विर ने साउथ इजरायली शहर अश्कलोन में रहने वाले लोगों को हमास के खिलाफ लड़ने के लिए हथियार बांट रहे है. इसके अलावा एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल में लोगों ने हथियारों की लाइसेंस के लिए काफी ज्यादा संख्या में आवेदन जमा किए हैं.
इजरायल ने किया खुलासा
इजरायल ने खुलासा किया कि हमास का मुख्यालय गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे मौजूद है. यह एक युद्ध अपराध है. इजरायल ने कहा कि हमास को फ़िलिस्तीनी जीवन की परवाह नहीं है. उसे केवल इजरायल को नष्ट करने की परवाह है
इजरायल ने हवाई हमले में लायी तेजी
गाजा पट्टी के निवासियों का कहना है कि इजरायल ने पिछली रात सबसे ज्यादा खतरनाक हवाई हमला किया. ये हमला पिछले 21 दिनों में किए गए हमले के मुकाबले ज्यादा जानलेवा थे. गाजा पट्टी के निवासियों के मुताबिक पूर्वी गाजा में विशेषकर उत्तरी क्षेत्र में, जबालिया शरणार्थी शिविर से लेकर बेट लाहिया और बेट हानुन तक लगातार बमबारी हो रही थी.


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.