Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे: जानिए क्या है इसका इतिहास

- Sponsored -

- Sponsored -


जैसे जैसे लोगो की जिंदगी रफ्तार पकड़ रही है वैसे ही उनकी मानसिक तनाव भी बढ़ रहे हैं। मेंटल स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंजाइटी से लेकर हिस्टीरिया, डिमेंशिया, फोबिया जैसी मानसिक बीमारी लोगो को अपने चपेट में ले रही हैं। ऐसे में लोगो को मानसिक तनाव से बचाने के लिए जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है जिसको ध्यान में रख कर दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य की महत्ता को समझाने के लिए आज के दिन 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जाता है।

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे की शुरूवात सन् 1992 में हुई थी। इसे यूनाइटेड नेशन्स के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर शुरू किया गया था। इस फेडरेशन में 150 से अधिक देश शामिल थें। साल 1994 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी में थीम के साथ इस दिन को मनाने का सुझाव दिया। इसके बाद से ही मानसिक स्वास्थ्य की महत्ता को समझाने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है।

समय के साथ सबकी जिंदगी में कुछ न कुछ बदलाव आते है और उसके बदलाव के कारण हम अपने जीवन की तनावों भरी जिंदगी में खो से जाते है। कोरोना काल में भी काफी लोग घरों में बंद थे। न लोगो से मिलना न किसी यात्रा में जाना। जिसके कारण हर व्यक्ति मानसिक बीमारी से ग्रसित था। इस बात को ध्यान में रख कर वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के प्रेसिडेंट डॉ इंग्रिड डेनियल ने वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2021 के मौके पर इस साल की थीम रखी है ‘एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य’।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.