Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

वीडियो : नासा ने बनाई ऐसी मशीन जिसकी मदद से ऋषभ पंत हो रहे हैं फटाफट फिट, जानें इसकी खासियत और कीमत

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। अमरीकी स्पेस एजेंसी यानी NASA ने एक ऐसी मशीन बनाई है, जिसकी मदद से क्रिकेटर ऋषभ पंत जल्दी से फीट हो रहे हैं। भारत के स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत फिलहाल क्रिकेट दूर हैं और कार दुर्घटना के बाद तेजी से फिट हो रहे हैं। पंत इन दिनों बैंगलुरु स्थिति नेशनल क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि वो जल्द ही ग्राउंड पर लौटेंगे।
अंतरिक्ष यात्री करते हैं इस्तेमाल
दरअसल, बीते दिनो सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह एक ट्रेडमील पर दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, जो एंटी ग्रविटी ट्रेडमिल होने का दावा किया जा रहा है। एंटी- ग्रेविटी ट्रेडमिल का इस्तेमाल विशेष रूप से अंतिरीक्ष यात्री करते हैं। साथ ही इसका प्रयोग इंटरनेशनल लेवल के खिलाड़ी अपने रिलेक्शेशन और लोवर बॉडी इंजरी को ठीक करने के लिए करते हैं। इस अत्याधुनिक मशीन को अमरीकी स्पेस एजेंसी नाशा ने विकसित किया है।
चंद्रमा पर दौड़ने जैसा होता है एहसास
इस मशीन पर दौड़ने पर चंद्रमा पर दौड़ने जैसा फील होता है। इसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रियों को किसी मूनर मिशन से पहले ट्रेंड करना है। इस मशीन पर दौड़ने से धावक के शरीर का ऊपरी हिस्से का वजन 60 से 70 फीसदी तक कम हो जाता है, जिससे एथलीट को रिकवर होने में बेहद आसानी होती है। इस मशीन पर धावक एक जगह पर फिक्स हो जाता है और चंद्रमा पर दौड़ने जैसा एहसास करता है।
इतनी है कीमत
इस एंटी – ग्रेविटी ट्रेडमिल की कीमत की बात करें तो, इंडिया में 4 से 7 करोड़ रुपये के बीच है, जिसे आसानी से नहीं खरीदा जा सकता है। इस मशीन को खरीदने के लिए पहले नाशा की परमिशन लेनी पड़ती है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.