Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सस्ता हुआ सोना तो चांदी के दाम भी धड़ाम

- Sponsored -

- Sponsored -


अगर आप सोना-चांदी के खरीदार हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत मायने रखती है, क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण के बीच सर्राफा बाजार में गिरावट देखने को मिली है।

सोना-चांदी के दाम में गिरावट के बाद खरीदारों के चेहरे खिले हुए हैं। अगर आपके घर में ब्याह-शादी है तो सोना-चांदी की खरीदारी में देरी ना करें, क्योंकि इससे बढ़िया मौका कोई और नहीं हो सकता है।

इस हफ्ते सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने की कीमत 584 रुपये की बढ़ोतरी, जबकि चांदी 2360 रुपये महंगी हो गई, जबकि चांदी के रेट में 3035 रुपये प्रति किलो का उछाल आया है। दूसरी और ऑल टाइम की बात करें तो सोना चांदी के दाम में भारी गिरावट देखने को मिली है।

 

 8770 रुपये तक सस्ता हुआ सोना

इस साल अब तक सोना 2718 रुपये तक सस्ता हो चुका है। इसके उलट चांदी 3452 रुपये महंगी हुई है। सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का भाव पिछले साल के ऑल टाइम हाई से 8770 रुपये तक सस्ता हो चुका है। पिछले साल के अपने उच्च भाव से चांदी 5173 रुपये तक सस्ती चुकी है। इस साल गोल्ड की पिछले 30 साल में सबसे खराब शुरुआत हुई। जनवरी से ही सोने के रेट में गिरावट का दौर शुरू हुआ।

 

वहीं, सोने की कीमतों पर अनुज गुप्ता कहते हैं कि अगर डॉलर में गिरावट जारी रही तो 10 ग्राम सोने की कीमतों में इजाफा देखने को मिलेगा। सोने की कीमतें 49,500 से 50,000 तक पहुंच सकती हैं। आने वाले दिनों में सोने की कीमतें 1,500 से 1,800 रुपये तक बढ़ सकती हैं।

वहीं, दूसरी ओर मोतीलाल ओसवाल में रिसर्च विभाग के वाइस प्रेसिडेंट अमित सजेजा कहते हैं, ‘गोल्ड की कीमतों इजाफा आने की वजह डॉलर का कमजोर होना है। पिछले एक सप्ताह के दौरान अमेरिकी करेंसी में 0.80 गिरावट देखी गई। वहीं एक महीने में यह 3 प्रतिशत तक कमजोर हुआ है।’ अमित सजेजा कहते हैं कि आने वाले समय में डॉलर और कमजोर होगा, जिससे शार्ट टर्म के लिए गोल्ड एक अच्छे निवेश का जरिया बन सकता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.