Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी बना रहे अभिनव दुर्गा प्रतिमा, वृन्दावन डिजाइन और वेस्टर्न टैटू आर्ट को किया हाईलाइट

- Sponsored -

- Sponsored -


मालदा। हर साल नए तरीके से दुर्गा प्रतिमाएं बनाकर मालदा के लोगों को आश्चर्यचकित करते हैं सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी विष्णु चंद्र साहा. इस बार वह कृषि क्षेत्र में विकास और भूमि संरक्षण का संदेश देते हुए मक्के से दुर्गा प्रतिमा बनाकर आगंतुकों को आश्चर्यचकित करने जा रहे हैं। पश्चिमी कला के साथ भारतीय कला के मिश्रण को उजागर करने के लिए विष्णु चंद्र द्वारा मकई से बनी मिट्टी के रूप में देवी दुर्गा का निर्माण किया जा रहा है।
मालदा शहर के कृष्णा कालीतला इलाके के निवासी विष्णुचंद्र साहा राज्य पुलिस होम गार्ड में कार्यरत थे. वह तीन साल पहले सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे। लेकिन देवी प्रतिमाएं बनाने का काम कभी नहीं छोड़ा। अब उनके हाथ की देवी दुर्गा को मालदा शहर के गवर्नमेंट कॉलोनी नंबर 2 इलाके में एक बड़े बजट के पूजा मंडप में भी देखा जा सकता है।
गौरतलब है कि मूर्ति में वृन्दावन डिजाइन की मूर्ति और वेस्टर्न टैटू आर्ट को हाईलाइट किया गया है. मूर्तियाँ बनाने में मिट्टी का प्रयोग नहीं किया है । प्रत्येक संरचना पुआल, धान की भूसी और गेहूं की भूसी से बनी है। प्रतिमा बनाने की लागत का कुछ हद तक भुगतान क्लब अधिकारियों द्वारा किया गया है। कलाकार विष्णु चंद्र साहा के पिता एक प्रसिद्ध मूर्तिकार थे। वहां से उन्होंने सीखा है। वह अब अपने करियर से अवकाश ले चुके हैं। इसलिए वह हर दिन नई सोच की कला का निर्माण करके अपने मन की संतुष्टि प्राप्त करता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.