Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सोना-चांदी की कीमत में फिर गिरावट

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्लीः अगर आप सोना-चांदी के खरीदार हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत मायने रखती है। इन दिनों सोना-चांदी के दाम में काफी उलटफेर देखने को मिल रहा है। बढ़ते-घटते दाम को देखकर लोगों में भी खरीदारों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सर्राफआ बाजार में रोज उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सोमवार को सोना 389 रुपये की गिरावट के साथ 51,192 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। सोने का पिछला बंद भाव 51,581 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी के रेट भी 466 रुपये की गिरावट के साथ 61,902 रुपये प्रति किलो रह गया। पिछले सत्र में इसका बंद भाव 62,368 रुपये था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,892 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड रहा जबकि चांदी का भाव 23.81 डॉलर प्रति औंस पर सपाट बना हुआ था।

– चांदी की चमक भी फीकी पड़ी

चांदी वायदा भाव सोमवार को मांग कमजोर रहने से 545 रुपये घटकर 60,600 रुपये प्रति किलो रह गया। हाजिर बाजार में मांग कमजोर रहने से वायदा बाजार में भी सटोरियों की बिकवाली का जोर रहा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी दिसंबर वायदा अनुबंध 545 रुपये यानी 0.89 प्रतिशत गिरकर 60,600 रुपये प्रति किलो रह गया। इस अनुबंध में 16,180 लॉट के लिये सौदे किये गये। वहीं न्यूयार्क में चांदी का भाव 0.18 प्रतिशत घटकर 23.99 डालर प्रति औंस रहा।

– क्या सोना कोरोना काल से पहले की स्थिति में लौट आएगा ?

दुनिया भर के अधिकतर शेयर बाजार कोरोना की वजह से आई गिरावट से मजबूती से लडते हुए रिकवर कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सोना (अपना ऑल टाइम हाई छू कर वापस आ चुका है। आए दिन सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। अब सवाल ये उठता है कि क्या सोना भी कोरोना काल से पहले वाली स्थिति में लौट आएगा, क्योंकि ये ट्रेंड देखा गया है कि शेयर बाजार मजबूत होता है तो सोना कमजोर होता है और इसका उल्टा भी होता है। तो क्या सोना अभी और सस्ता होगा, क्योंकि जनवरी में सेंसेक्स 41 हजार के करीब था, तब सोने की कीमत भी 41 हजार के करीब थी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.