Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

Acidity: एसिडिटी को तुरंत कम कैसे करें? जानें दूर करने के घरेलू उपाय

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली।आज की बदलती लाइफस्टाइल में एसिडिटी की समस्या आम हो गई है। हर कोई इससे परेशान है। ज्यादा दिनों तक रहने वाली ये समस्या, खतरना​क साबित हो सकती है। यदि आप भी एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे है तो चलिए जानते हैं एसिडिटी को दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं।
क्या आपके बच्चों को भी है गैस की समस्या, दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
ठंडाई देगा छाछ Butter Milk For Acidity
छाछ एक ऐसी ड्रिंक है जो शरीर को तरोताजा रखने में काफी मददगार होती है। छाछ गर्मी में पेट को ठंडा रखती है। इसमें उपस्थित लैक्टिक एसिड और नेचुरल बैक्टीरिया पेट में ज्यादा मात्रा में बनने वाले एसिड को रोकता है। इसके सेवन से पाचन भी ठीक होता है।
केला दिलाएगा छुटकारा Banana For Acidity
आयुर्वेद में केले को एसिडिटी के लिए बेहद कारगार माना गया है। वि​शेषज्ञों भी इस दौरान केला का उपयोग सबसे अच्छा होता है। कहते है। एसिडिटी की प्रकृति ड्राय होती जबकि केला इसका तोड़ है। इसमें मौजूद पोटेशियम पेट में अधिक मात्रा में एसिड बनने से रोकता है। ​जिससे शरीर का पीएच लेवल कम होता है। ये फाइबर से भरपूर होने के कारण फायदेमंद साबित होता है।
खरबूज देगा एंटी—आक्सीडेंट Watermelan For Acidity
आपको बता दें खरबूजे में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर, एसिड रिफ्लक्स मौजूद होते है। जो पेट संबंधी बीमारियों से बचाता है। ये पेट को ठंडा करता है। आपको बता दें इसमें पानी की मौजूदगी प्रचुर मात्रा में होती है जो आपकी बॉडी को डिहाईड्रेट होने से रोकता है।
अजवाइन है फायदेमंद Ajwain For Acidity
एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में अजवाइन घरेलू उपाय (Acidity Home Remedies) के रूप में बेहद कारगर साबित होती है। जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है वे अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में पानी लें, इसमें 2-3 चम्मच अजवाइन और काला नमक मिलाकर इसे उबाल लें, गुनगुना होने पर इसे ​पिएं।
हींग है गुणकारी Heeng For Acidity
एसिडिटी के लिए हींग का उपयोग राहत दिलाने में सहायक होता है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में हींग मिलाएं। इसे पिने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।
अदरक का पानी Ginger For Acidity
अदरक में मौजूद गुण एसिडिटी को दूर करने में सहायक साबित हो सकता है। इसके लिए अदरक के टुकड़ों को पानी में उबाल लें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे छानकर पी सकते हैं।
काली मिर्च का सेवन करें Black paper
एसिडिटी की समस्या (Acidity Home Remedies) होने पर काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। यूनिवर्स टीवी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ले लें।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.